May 7, 2024
Why is the festival of Buddha Purnima celebrated every year?

द्ध पूर्णिमा का त्यौहार हर साल क्यों मनाया जाता है- नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं बुद्ध पूर्णिमा के बारे में  साथ ही साथ आपको बताने वाले हैं कि इस साल बुद्ध पूर्णिमा  2023 में कब मनाई जाएगी.

 लेकिन जानकारी शुरू करने से पहले आपको बताना चाहबुते हैं कि आप हमारी खबर को Goodmotto blog वेबसाइट के माध्यम से पढ़ रहे हैं।

 2023 में कब मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा

 

 दोस्तों यह सवाल आप सभी के मन होगा कि आखिरकार 2023 में  बुद्ध पूर्णिमा कब मनाई जाएगी। आपको बताना चाहते हैं कि  सन 2023 में बुद्ध पूर्णिमा 5 मई को मनाई जाएगी। जी हां दोस्तों इस साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार 5 मई को बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार मनाया जाएगा

 

buddha purnima

 

 बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है

 

 बुद्ध पूर्णिमा क्यों मनाई जाती है चलिए यह भी जान लेते  है। जिस प्रकार हमारे देश में  श्री राम के जन्म पर  रामनवमी मनाई जाती है, हनुमान जी के जन्म पर  हनुमान जयंती मनाई जाती है। ठीक इसी प्रकार हर साल हिंदू धर्म के अनुसार  भगवान बुद्ध के जन्मदिन पर बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार मनाया जाता है।

 

buddha purnima

 

 इस साल 2023 में  5 मई को देश भर में  बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार मनाया जाएगा। अगर आपको नहीं मालूम है तो बताना चाहते हैं की बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार  बौद्ध  अनुयायियों के साथ-साथ हिंदुओं के लिए भी मुख्य त्यौहार में से एक है।

 

यह भी पढ़े- केजीएफ चैप्टर 3 का अनाउंसमेंट जारी कर दिया गया, केजीएफ चैप्टर 2 का हुए 1 साल पूरे, चैप्टर 3 कर सकती है पूरे 10000 करोड़ की कमाई

 

 गौतम बुध के बारे में विशेष बातें 

 

 हिंदू धर्म के अनुसार गौतम बुद्ध को भगवान विष्णु का नौवां अवतार माना जाता है। आपको बताना चाहते हैं कि अधिकांश लोग लुम्बिनी को गौतम बुद्ध के जन्म स्थान के रूप में मानते है। गौतम बुध की मृत्यु के बारे में बात करें उनकी मौत उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में  80 साल की उम्र में हो गई थी। बताना चाहते हैं कि कई सालों की तपस्या के बाद गौतम बुद्ध को सत्य का ज्ञान हुआ था.

 

 आखिरकार कहां-कहां मनाई जाती है बुद्ध पूर्णिमा

 

 आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन  भारत देश के साथ-साथ qचीन, नेपाल, सिंगापुर, वियतनाम, थाइलैंड, जापान, कंबोडिया, मलेशिया, श्रीलंका, म्यांमार, इंडोनेशिया, पाकिस्तान जैसे तमाम देशों में  आज की तारीख में बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार मनाया जाता है।

 आपको बता दें कि हर साल बुद्ध पूर्णिमा के त्यौहार पर मेले का आयोजन किया जाता है। लेकिन इस बार कोरोनावायरस की वजह से  सावधानी बरतनी पड़ती है. हम देख सकते हैं कि दिल्ली जैसे महानगरों में करोना के आंकड़े एक बार फिर से बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए 2023 में ज्यादातर त्यौहार  चारदीवारी के अंदर ही मनाए जा रहे हैं।

 

buddha purnima

 

 बुद्ध पूर्णिमा की विशेष  जानकारी के साथ-साथ  आपको यह भी बताना चाहते हैं कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन  किस प्रकार पूजा करनी चाहिए।

 आखिरकार बुद्धपूर्णिमा पर  किस प्रकार पूजा करनी चाहिए

  1. घर के मंदिर के अंदर विष्णु जी का दीपक जलाकर पूजा करनी चाहिए।

 

यह भी पढ़े- सलमान खान का नए प्रचार में वीडियो वायरल, वीडियो में जवान नजर आ रहे हैं सलमान खान

 

  1. घर के मुख्य द्वार पर हल्दी रोली या फिर कुमकुम  से स्वस्तिक बनाकर गंगाजल छिड़कना चाहिए।

  1. बोधिवृक्ष के आसपास  दीपक जलाना चाहिए। इसकी जड़ों में दूध डालकर  फूल चढ़ाना चाहिए।

  1. बुद्ध पूर्णिमा के दिन  गरीबों को भोजन और कपड़े दान में देना चाहिए।

  1. रोशनी डालने के बाद उगते हुए चांद कोजल अर्पित करना चाहिए।

  

 अगर हम पुरानी तारीख के बारे में बात करें तो 2021 में  बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार  26 मई को मनाया गया था। इसके बाद  2022 में  बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार 16 मई को मनाया गया था। इस बार 2023 में  बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार  5 मई को मनाया जाएगा।

 

buddha purnima

 

 हमने आज आपको सरलता से समझाया है की आखिरकार हर साल  बुद्ध पूर्णिमा का त्योहार क्यों मनाया जाता है। अगर आपको हमारी यह विशेष जानकारी अच्छी लगी है तो  आप अपने परिजनों के साथ में  शेयर कर सकते हैं। आप सभी को  बुद्ध पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं।

 इस खबर के साथ साथ  हमारी आज की जानकारी में आप सभी के लिए बुद्ध पूर्णिमा के त्यौहार पर हैप्पी बुद्ध पूर्णिमा  इमेज संदेश और ग्रीटिंग दिए गए हैं। जी हां दोस्तों क्योंकि आज का जमाना ऑनलाइन जमाना है। लेकिन फिर भी अच्छी बात यह है कि  ऑनलाइन शेयर करने के साथ-साथ लोग आज भी बड़े बुजुर्गों के दिए गए  संस्कारों को नहीं भूलते हैं।

 

buddha purnima

 

 आज भी हमारे देश में आधे से ज्यादा जनता घर में हिंदू धार्मिक त्योहार  परिवार के साथ मनाते हुए नजर आती है। अगर हम साल 2023 की बात करें तो इस साल बुद्धपूर्णिमा का त्यौहार 5 मई यानी की  शुक्रवार के दिन मनाया जाए.

 बहुत से दफ्तरों में बुध पुर्णिमा की छुट्टी दी जाती है। इसके बाद शनिवार के दिन भी काफी सारे दफ्तर बंद रहते हैं. ऐसे में अगर आप का ऑफिस भी शनिवार के बंद रहता है तो  आप 3 दिन  अपने परिवार के साथ में आराम से समय बिता सकते हैं। आशा करते हैं कि  आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी। आप सभी को हमारी तरफ से  बुद्ध पूर्णिमा की  हार्दिक शुभकामनाएं। इस प्रकार के अन्य जानकारी  जानने के लिए वेबसाइट को सेव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *