May 3, 2024
Miracle happened during the shooting of Ramayana

नमस्कार दोस्तों रामानंद सागर की रामायण आपको आज भी याद होगी। जी हां दोस्तों हम उस रामायण के बारे में  बात कर रहे हैं जिसे एक जमाने पर दूरदर्शन पर प्रस्तुत किया जाता था।

 रामानंद सागर की रामायण जितनी अद्धभुत है उससे भी ज्यादा अदभुत है इससे जुड़े चमत्कार। आखिरकार क्या है पूरी जानकारी जानने का समय आ गया है।

 लेकिन जानकारी शुरू करने से पहले आपको बताना चाहते हैं कि आप हमारी खबर को  Goodmotto blog वेबसाइट के माध्यम से  पढ़ रहे हैं।

 

 रामायण के चमत्कार के बारे में

 

 बहुत से लोगी का ऐसा मानना है कि जब रामानंद सागर की रामायण बनाई जा रही थी तो उस समय पर खुद भगवान ने अवतार लेकर शूटिंग को अपने मंजिल तक पहुंचाया था।

 

ramayan facts hindi

 

 ऐसा हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि कुछ किरदार ऐसे थे जिनके शूटिंग पूरी खत्म होने पर आखरी दिन पर आंसू निकल आए थे और वह काफी ज्यादा भावुक हो गए थे।

 

यह भी पढ़ें- बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार हर साल क्यों मनाया जाता है, सन 2023 में कब मनाया जाएगा, बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर शुभ संदेश

 

 बाल श्री राम के शूटिंग के दौरान हुआ था चमत्कार

 

 रामायण की शूटिंग के दौरान बालक राम के साथ एक कौवा दिखाना था। लेकिन सबको इस बात की चिंता हो रही थी कि आखिरकार कौवा कहां से लाया जाए जो कि कुछ देर बैठे और खेल ले।

 

 

ramayan facts hindi

 

 समस्या यह थी कि कौआ पाला नहीं जा सकता है और पकड़ के रखा जाए तो थोड़ी देर में उड़ जाएगा। इसी दौरान एक चमत्कार देखने को मिला था जिसके तहत  दूर पेड़ पर एक कौवा बैठा हुआ था।

 

 

 तभी रामानंद वहां पर गए और हाथ जोड़कर बोला कि काकभुशुण्डि महराज आखिरकार आप आ ही गए। उन्होंने कहा कि मुझे आशा है कि आप हमारे सीरियल को सही मोड़ पर पहुंचा देंगे।

 

यह भी पढ़ें- केजीएफ चैप्टर 3 का अनाउंसमेंट जारी कर दिया गया, केजीएफ चैप्टर 2 का हुए 1 साल पूरे, चैप्टर 3 कर सकती है पूरे 10000 करोड़ की कमाई

 

ramayan facts hindi

 

 शूटिंग के दौरान 10 मिनट तक बैठा रहा कौआ 

 

 यह छोटा बच्चा राम बना हुआ है  कृपया करके इनके पास थोड़ी देर के लिए बैठ जाइए। चमत्कार  कुछ इस प्रकार देखने को मिलता है कि कौआ पूरे 10 मिनट तक बैठा रहता है और शूटिंग खत्म होने पर हवा में उड़ जाता है।

 शायद इसीलिए यह कहावत सही है कि जीवन में जो कुछ भी होता है भगवान की मर्जी से होता है। अगर रामायण धारावाहिक  के शूटिंग के दौरान इस प्रकार का चमत्कार नहीं होता तो रामायण की शूटिंग और  पूरी कहानी अधूरी रह जाती।

 

बताना चाहते हैं कि आज भी रामायण टीवी सीरियल को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। बिना महंगे VFX इफ़ेक्ट के बाद भी रामायण टीवी सीरियल ने हर किसी का दिल जीत लिया। अगर आपको  रामायण की यह कहानी अच्छी लगी है तो  ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *