May 2, 2024
गर्मी के मौसम में पिए जाने वाले 10 सॉफ्ट ड्रिंक, अब घर में बनाना आसान

जैसा की हम सभी जानते हैं कि जुलाई का महीना चल रहा है, और ऐसे में देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी देखने को मिल रही है. कुछ इलाकों में बारिश हो रही है लेकिन कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां पर लोगों का रहना मुश्किल हो गया है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन आप गर्मी के मौसम में कर सकते हैं. जी हां दोस्तों गर्मी के मौसम में हम जितना भी एसी कूलर पंखा चला दे हमें आराम नहीं मिलता है।

ऐसे में गर्मी की वजह से हमें शरीर में काफी सारी बीमारियां होने लगती है. इन सब से बचने के लिए आज हम आपको कुछ ड्रिंक के बारे में बताने वाले हैं जिसका सेवन आप गर्मी का मौसम में कर सकते हैं.गर्मी में पिए जाने वाले 10 सॉफ्ट ड्रिंक

हमारे लिस्ट में पहला नाम आता है आम पन्ना का. जी हां दोस्तों कच्चे आम की मदद से इस ड्रिंक को बनाया जाता है. आप चाहे तो इसे घर में आराम से बना सकते हैं. इसके अलावा किसी बोतल में डालकर फ्रिज मे रख सकते हैं. मेहमानों के आने पर उन्हें सर्व कर सकते हैं.

अगला नाम आता है ननारी शरबत का। गर्मी के मौसम में इसका सेवन काफी ज्यादा किया ज्यादा है. आप चाहे तो इसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं. अगला नाम आता है जलजीरा यानी कि शिकंजी का.

जलजीरा और शिकंजी का सेवन गर्मी के मौसम में काफी ज्यादा किया जाता है. इनका सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती हैं. साथ ही साथ गर्मी में होने वाली बीमारियों से आपको छुटकारा मिल जाता है.

अगला नाम आता है बेल शरबत का. जहां एक तरफ यह हमारी गर्मी दूर करने का काम करता है. वहीं दूसरी तरफ गर्मी के मौसम में जगह जगह पर लोग इसको बेचते हुए नजर आते हैं. गर्मी दूर करने के साथ-साथ यह गरीब आदमी के लिए कमाई का साधन बन चुका है.

अगला नाम आता है हमारे लिस्ट में लस्सी का. दही से बनने वाला लस्सी पूरे देश में लोकप्रिय है. इसको सेवन करने से ना केवल आप की गर्मी दूर होती हैं बल्कि आपकी हड्डियों भी मजबूत रहती है. इसके अलावा आप कुछ घंटों तक अंदर से ठंडा महसूस करते हैं।

आखरी नाम हमारे लिस्ट में आता है मैंगो मस्तानी का. जैसे इसका नाम है आप नाम से अंदाजा लगा सकते हैं कि. इस ड्रिंक को आम की मदद से बनाया जाता है. इसका सेवन करने से आप तरोताजा महसूस करते हैं.

जैसा कि हमने देखा है कि गर्मी के मौसम में लोगों को काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोगों ज्यादातर बाहर घूमते समय या फिर ऑफिस टाइम में बाहर के सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद करते हैं.

लेकिन आपको बता दें कि बाहर के पिय पदार्थ पर इतना भरोसा नहीं करना चाहिए. ऐसे मे आपको आज जिन सॉफ्ट ड्रिंक के बारे में बताया गया है उन्हें आप आसानी से अपने घर में बना सकते हैं. गर्मी से परेशान हैं तो यह जानकारी आपके काफी ज्यादा काम आने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *