May 2, 2024
advantages and disadvantages of yoga for heart patients

दोस्तों दिल की बीमारी आज की तारीख में हर किसी को होती है। चाहे व्यक्ति जवान हो या फिर बूढ़ा हो गया है। जिस प्रकार आज की तारीख में सर्दी जुकाम आम बीमारी हो गई है ठीक उसी प्रकार दिल का रोग भी आम बीमारी में गिना जाता है।

 

दिल की बीमारी किस वजह से होती है

 

आज की तारीख में दिल की बीमारी काफी सारी होती है और इसके काफी सारे कारण भी होते हैं जैसे कि हाई कोलेस्ट्रॉल, बीपी हाई होना, शुगर, मोटापा, तंबाकू का सेवन करना। इन सभी कारणों से हमें दिल की बीमारी होती है।

 

heart health

 

दिल की बीमारी का इलाज और योगा से होने वाले फायदे

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं की आज की तारीख में कोई भी बीमारी हो, योगा करना उसका रामबाण इलाज होता है। ऐसे में अगर आपका दिल की बीमारी है तो आप सभी लोग नियमित रूप से भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी व उद्गीत प्राणायाम धीरे – धीरे करें। यह सब करने से हृदयरोग में काफी ज्यादा आराम मिलता है।

heart health

यानी की अगर आपको दिल से जुड़ी बीमारी है तो योगा करने के लिए आपको हमारी जानकारी में कंपलीट पैकेज के बारे में आप सभी को बताया गया है। इसके अलावा आप चाहे तो अर्जुन की छाल की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

 

दिल के मरीजों को किस बात का ध्यान रखना चाहिए

 

अगर आपको दिल की बीमारी है भी तो आप योगा कर सकते हैं, लेकिन कुछ नियमों का पालन करना होगा. जैसे कि आप सभी लोग दिल की बीमारी से परेशान है वह कपालभाति कर सकते हैं लेकिन धीरे-धीरे करें. अगर आपको दिल की बीमारी है तो 50 से 60 बार कपालभाति बड़े ही आराम से कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

heart health

लेकिन जिन लोगों को कोई बीमारी नहीं है वह 120 बार कपालभाति आराम से कर सकते हैं। बताना चाहते हैं की हमारी आज की जो जानकारी बनाई गई है वह आपके सेहत को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है।

लेकिन फिर भी हम आपसे कहना चाहते हैं कि एक बार हमारी जानकारी को फॉलो करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर कर ले। क्योंकि बिना संपर्क किए आपको किसी चीज का खतरा भी हो सकता है।

heart health

आशा करते हैं कि आपको हमारी जानकारी काफी ज्यादा पसंद आई होगी। क्योंकि एक नॉर्मल आदमी जितनी बार भी कपालभाति कर सकता है लेकिन अगर आपको कोई रोग है तो इसके लिए आपको संपर्क करना चाहिए। हमारी जानकारी पढ़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद.

Uniform civil code ucc क्या है क्या फायदे क्या कोई इससे नुकसान है नही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *