April 29, 2024

दो सप्ताह में एक बार उपवास रखना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद माना जाता है आज इसके बारे में आज हम बात करने वाले है।  अगर आप भी हेल्थ से जुडी नयी अपडेट जानना चाहते है तो हमारे साथ में आप बने रहिये।  अक्सर डॉक्टर दो सप्ताह में एक बार उपवास रखने के लिए बोलते है। इसके पीछे एक बहुत बड़ा वैज्ञानिक कारण भी होता है।  हमारा शरीर प्राकर्तिक चक्र से जुडी मंडल नाम की एक चीज होती है।

40 से 48 दिनों में शरीर एक ख़ास चक्र से गुजरता है।  11 से 14 दिनों के बीच में एक दिन ऐसा भी होता है जब हमें खाने की आव्यशकता नहीं होती है।  इस दिन भूक का एहसास कम होता है और आप उस एकदिन में बिना खाना खाये भी रह सकते है।  मनुष्य की तरह कुछ जानवर भी एक दिन का उपवास रखते है।  इस दिन को शरीर की सफाई का दिन भी कहा जाता है।

इस समस्या के समाधान के लिए देश में एकादशी का दिन तय किया गया है।  हिंदी महीने के हिसाब से देखा जाये तो हर 14 दिन में एक बार एकादशी आती है।  इसका मतलब अगर 14 दिन में एकबार नहीं खाया जाये तो पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

यहाँ पर आपको बताया गया है की दो सप्ताह में एक बार व्रत रखने के क्या कुछ फायदे होते है।  जैसा की हम सभी जानते है की शरीर की किसी भी बीमारी का कारण होता है हमारा पेट।  अगर हमारा पेट  स्वस्थ रखते है तो हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है।  एक अच्छा खान पान का सेवन करने से ही हमारा पेट स्वस्थ रहता है।  हम आपके लिए हेल्थ से जुडी रोज एक नयी जानकारी लेकर आते रहते है और अगर आपको हमारी हेल्थ से जुडी नयी जानकारी पसंद आयी है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *