May 7, 2024

शाम के चाय के साथ स्नैक्स खाना और दिन भर में खाने की आदत हम सब की होती है। तो आज हम आपको बताने वाले है की केले के स्नैक्स बनाकर और उसको सही तरीके से स्टोर कैसे कर सकते है। अगर आप भी जानना चाहते हैं तो हमारे साथ में आखिरी तक

केले के चिप्स अक्सर मेहमान आने पर या फिर शाम के समय हमें काफी ज्यादा पसंद आते है। इसके अलावा घर में बच्चो को भी केले के चिप्स काफी ज्यादा पसंद आते है। लेकिन आज हम आपको केले के पकोड़े के बारे में जानकारी देना चाहते है। अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे साथ में अंत तक जुड़े रहिये। अगर हम हेल्थ के हिसाब से भी बात करे तो हेल्थ के हिसाब से भी केला काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

सबसे अच्छी बात ये है की केले के पकोड़े को बनाकर आप कंटेनर में स्टोर भी कर सकते है। इसके अलावा आप किसी भी फेस्टिव सीजन में केले के पकोड़े का सेवन कर सकते है। अब हम आपको केले के पकोड़े बनाने के विधि के बारे में बताने वाले है। केले के पकोड़े बनाने की सामग्री क्या क्या होती है आज इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले है।

केले के पकोड़े बनाने में कौन कौन सी समाग्री इस्तेमाल होती है

कच्चे केले 4

कॉर्न फ्लोर आधी कटोरी

नमक स्वादानुसार

पिसा हुआ गरम मसाला 1 चम्मच

मिर्च स्वादानुसार

अमचूर पाउडर 1 चम्मच

पकोड़े तलने के लिए तेल

केले के चिप्स बनाने के लिए कच्चे केले के मोठे मोठे स्लाइस काट ले। इसके बाद एक बाउल में कॉर्न फ्लोर नमक और मिर्च को अच्छे से मिला लीजिये। अब केले के छोटे छोटे टुकड़ो को डालकर अच्छे से मिलाये। केले के टुकड़ो पर अगर कॉर्न फ्लोर अच्छे से चिपक नाह रहा है तो आप थोड़ा सा पानी भी मिला सकते है।

एक कड़ाई में तेल डालकर केले के पकोड़े को हल्की आंच पर केले के पकोड़े सुनहरा होने तक तल ले। ठंडा होने के बाद आप इसमें स्वाद अनुसरा अमचूर पाउडर और गरम मसाला मिला सकते है। आप इन्हे एयर टाइट कंटेनर और कांच के जार में स्टोर करके रख सकते है।

जैसा की हम सभी जानते है की इन दिनों हमारे देश में काफी सारे त्यौहार आने वाले है और त्यौहार पर जाहिर सी बात है की मेहमान हमारे घर पर आते रहते है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योकि आज हमने आपको जिस रेसिपी के बारे में बताया है उसकी मदद से आप घर आये मेहमान का स्वाद के साथ साथ स्वास्थ से भी उनका स्वागत कर सकते है। अगर आपको हमारी रेसिपी पसन् आयी है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। हमारी जानकारी पड़ने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद।

Conclusion

आज की जानकारी में आपको आसान तरीके से केले के पकोड़े बनाने की रेसिपी के बारे में बताया गया है। साथ ही साथ आपको ये भी बताया गया है की आप केले के पकोड़े को लम्बे समय तक स्टोर कैसे कर सकते है। आपने आजतक केले के चिप्स जरूर खाये होंगे लेकिन आज आपको पहली बार केले के पकोड़े के बारे में बताया गया है। अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी है तो ज्यादा से ज्याद शेयर करे। जुड़े रहिये। बिना देरी किये आज की जानकारी की शुरुवात करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *