May 3, 2024
14 April BR Ambedkar Jayanti Complete History

14 अप्रैल बी आर अम्बेडकर जयंती पूरा इतिहास- बीआर अंबेडकर जिन्हें आज की तारीख में  बाबासाहेब आंबेडकर का नाम से भी जाना जाता है। आपको बताना चाहते हैं कि  बाबासाहेब आंबेडकर एक अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे।

 

 बाबासाहेब आंबेडकर ने  क्या कुछ किया था

 

BR Ambedkar Jayanti

 

महान बाबासाहेब आंबेडकर ने दलित समुदाय के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी थी। लेकिन आपको बताना चाहते हैं कि उस समय पर बाबासाहेब आंबेडकर को अछूत माना जाता था।

 

 बाबासाहेब आंबेडकर जयंती क्यों मनाई जाती है

 

BR Ambedkar Jayanti

 

बाबासाहेब आंबेडकर ने अपने जीवन में  महिलाओं और मजदूरों के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी थी। भारत गणराज्य के निर्माण में  बाबासाहेब आंबेडकर का बड़ा हाथ था। देश के प्रति योगदान देने और सम्मान देने के लिए हर साल 14 अप्रैल को बाबासाहेब आंबेडकर जयंती  मनाई जाती है।

 

यह भी पढ़े- 13 अप्रैल जलियांवाला बाग कांड

 

 बाबासाहेब अंबेडकर कौन थे

 

बाबासाहेब आंबेडकर एक प्रतिभाशाली छात्र और कानून और अर्थशास्त्र के व्यवसायी थे। इन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स  दोनों से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि  हासिल की थी।

 

BR Ambedkar Jayanti

 

भारत के राज्य को  पुरातन मान्यताओं और विचारों से मुक्त कराने के लिए अर्थशास्त्र में अपनी पकड़ बना ली थी। डॉक्टर बी आर अंबेडकर ने हऱ किसी को बराबर का सम्मान दिलवाने के लिए बहुत बड़ी लड़ाई लड़ी थी।

 

सामाजिक बहिष्कार के बीच  शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहिष्कृत हितकारिणी  सभा की स्थापना की गई थी। ब्रिटिश शासन से  स्वतंत्रता हासिल करने के बाद अंबेडकर को पहले  कानून और न्याय मंत्री बनने के लिए आमंत्रित किया गया था।

 

BR Ambedkar Jayanti

 

बाद में डॉक्टर बी आर अंबेडकर  को संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए नियुक्त किया गया था। इसी प्रकार भारत का संविधान  अस्तित्व में आया था।

 

यह भी पढ़े- Spring season2023

 

 बाबासाहेब आंबेडकर जयंती कैसे मनाई जाती है

 

बाबासाहेब आंबेडकर जयंती को  पूरे भारत में मनाया जाता है। मुख्य तौर पर  महिलाओं, दलितों, आदिवासियों, मजदूरों और अन्य सभी समुदायों के बीच में बाबासाहेब आंबेडकर जयंती मनाई जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि  बाबासाहेब आंबेडकर ने  इन सभी के हित के लिए काफी कुछ किया था।

 

इस दिन बाबासाहेब आंबेडकर के तस्वीर पर हार चढ़ाकर  उन्हें याद किया जाता है। इसके अलावा काफी सारे सांस्कृतिक कार्यक्रम  भी देखने को मिलते हैं। अलग अलग तरीकों से  बाबासाहेब आंबेडकर को 14 अप्रैल को याद किया जाता है।

 

 बाबासाहेब आंबेडकर जयंती  हर साल क्यों मनाई जाते हैं

 

भारतीय गरीबों की तरफ से  उनके योगदान को याद करते हुए  हर साल बाबासाहेब आंबेडकर जयंती मनाई जाती  है। आपको बताना चाहते हैं कि  डॉक्टर बी आर अंबेडकर का  योगदान काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रहा है।

 

BR Ambedkar Jayanti

 

 डॉक्टर बी आर अंबेडकर से जुडी रोचक जानकारी

 

डॉक्टर बी आर अंबेडकर ने देश के लिए  संविधान तैयार किया। 26 नवंबर 1949 को  नया संविधान अपनाया गया था। बताना चाहते हैं कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया  के निर्माण में डॉक्टर बी आर अंबेडकर का बड़ा हाथ था।

 

आज की जानकारी में आप  बीआर अंबेडकर जयंती के साथ-साथ  उन से जुड़ी कुछ खास तस्वीरें भी दे सकते हैं। कुछ ऐसी बातें बताई गई  है जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। आशा करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। आप सभी को बाबासाहेब आंबेडकर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *