Good Motto Blog

Raising Values Through Words

भारत में इस्तेमाल किये जाने वाले टॉप 10 एप्लीकेशन

 


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले टॉप टेन एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं। आज की तारीख में स्मार्टफोन केवल गेम खेलने और बात करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है। आज की तारीख में स्मार्टफोन का इस्तेमाल ब्राउजिंग करने के साथ-साथ अन्य काफी सारी चीजों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आज मार्केट में काफी सारे एप्लीकेशन मौजूद है और उनमें से कुछ ऐसे भी हैं जिनका इस्तेमाल हम हर दिन करते हैं। आज की तारीख में भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। भारतीय यूजर कौन सी एप्लीकेशन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं इसके बारे में आपको बताने वाले हैं।


1. व्हाट्सएप का इस्तेमाल भारत में काफी ज्यादा किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में व्हाट्सएप के 200 मिलियन से अधिक यूज़र पाए गए हैं। 


2. फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल भी भारत में सबसे ज्यादा किया जाता है। यहां पर आप टेक्स्ट मैसेज भेजने के साथ-साथ फोटो और इमोजी भी भेज सकते हैं। चैटिंग करने के दौरान यह और भी काफी ज्यादा आकर्षित दिखाई देता है। यहां पर वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी दिखाई देती है।


3. SHAREit एप्लीकेशन के माध्यम से बिना इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए एक फोन से दूसरे फोन में डाटा शेयर कर सकते हैं। डाटा शेयर करते समय यहां पर किसी भी प्रकार की लिमिट नहीं होती है। यहां पर आप बड़े से बड़े फ़ाइल या फिर फ़िल्म को शेयर कर सकते हैं। 


4. ट्रूकॉलर एक डायलर एप्लीकेशन है जोकि आने वाली कॉल के बारे में पूरी जानकारी देती है। अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से कॉल आता है तो आप ट्रूकॉलर की मदद से उसके बारे में जान सकते हैं।

आप चाहे तो नंबर को ब्लॉक भी कर सकते हैं।


5. फेसबुक आज की तारीख में एक ऐसी सोशल साइट है जिसका इस्तेमाल आज के जमाने में हर एक वर्ग का व्यक्ति इस्तेमाल करता है। परिवार और दोस्तों के साथ जुड़ने के साथ-साथ सामाजिक तौर पर वीडियो और इमेज शेयर कर सकते हैं। अप्रैल 2017 तक फेसबुक यूजर की संख्या 213 मिलियन हो गई थी।


6. चाइनीस एप्लीकेशन यूसी ब्राउजर भी भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। चाइना के अलीबाबा ग्रुप द्वारा इस एप्लीकेशन को बनाया गया है। एंड्राइड आईफोन और विंडो में इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। मोबाइल फोन में यह एप्लीकेशन कम स्पेस लेता है और यहां पर आप मल्टी टास्किंग कर सकते हैं।


7. फोन में वीडियो या फिर मूवी देखने के लिए एम एक्स प्लेयर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

यहां पर आपको काफी ज्यादा  स्पेशल फीचर देखने को मिलते हैं।


8. भारत में इंटरनेट स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म की लिस्ट में हॉटस्टार सबसे अच्छा एप्लीकेशन है। यहां पर आपको 50,000 से ज्यादा अधिक टीवी कंटेंट और मूवी देखने को मिलते हैं। इसे लगभग 8 भाषाओं में इस्तेमाल किया जाता है। हॉटस्टार Novi Digital Entertainment Private Limited का हिस्सा है।


9. जिओ टीवी एप्लीकेशन भी भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यहां पर आपको आज की तारीख में 454 चैनल्स देखने को मिलते हैं। इसमें 22 और नए चैनल को जोड़ा गया है। 


10. फेसबुक लाइट फेसबुक का ही एक लाइट वर्जन है। खराब नेटवर्क की स्थिति में फेसबुक लाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है। भारतीय यूजर द्वारा फेसबुक लाइट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है।

Updated: August 1, 2022 — 2:06 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme