April 28, 2024

 

रात मे नीद न आना

यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो ऐसे कई कदम हैं जो आपको नींद लाने में मदद करने के लिए व्यवहार और जीवन शैली को बदलने के लिए कर रहे हैं। यहाँ अनिद्रा के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।
समय तय करे
प्रत्येक दिन एक ही समय पर जागें। यह सप्ताहांत में देर से सोने की पसंद है, खासकर यदि आप सप्ताह के दौरान खराब नींद लेते हैं। हालाँकि, यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो आप अपने शरीर को लगातार समय पर जागने के लिए परीक्षण करने के लिए हर दिन एक ही समय पर उठना चाहिए।

शराब और पेचीदा जैसे निकोटीन और कैफीन को हटा दें। कैफीन के प्रभाव में कई घंटे तक रह सकते हैं, शायद 24 घंटे तक, इसलिए नींद को प्रभावित करने की संभावना महत्वपूर्ण है। कैफीन न केवल नींद लाने में कठिनाई का कारण हो सकता है, बल्कि बार-बार जने का कारण भी हो सकता है। शराब का सेवन करने के बाद पहले कुछ घंटों के लिए शामक प्रभाव हो सकता है, लेकिन फिर यह लगातार उत्तेजना और रात को आराम न करने वाली नींद का कारण बन सकता है। यदि आप ऐसी दवाओं पर हैं जो अनुकूलन के रूप में कार्य करते हैं, जैसे कि डिकॉन्गेस्टेंट या अस्थमा इनहेलर, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि उन्हें नींद पर किसी भी प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा लेना चाहिए।

झपकी लेना जबकि नैपिंग मिस नींद को पकड़ने का एक उचित तरीका लगता है, ऐसा हमेशा नहीं होता है। यह एक नियमित नींद पैटर्न को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है और अपने आप को अंधेरे और सुव्यवस्थित सोने की तरह संकेतों के साथ सोने के लिए अध्ययन करें। नाइटिंग से रात की नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

नियमित रूप से व्यायाम करें। नियमित व्यायाम नींद की गुणवत्ता और अवधि में सुधार कर सकता है। हालांकि, सोने से ठीक पहले व्यायाम करने से शरीर पर पेचीदा प्रभाव पड़ सकता है और इससे बचना चाहिए। रात को रिटायर होने की योजना बनाने से कम से कम तीन घंटे पहले व्यायाम समाप्त करने का प्रयास करें।

बिस्तर में गतिविधियों को सीमित करें। बिस्तर सोने और सेक्स करने के लिए है और बस जाएं। यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो चेकबुक, अध्ययन या फोन कॉल को संतुलित न करें, उदाहरण के लिए, बिस्तर पर या बेडरूम में भी, और टीवी देखने या रेडियो सुनने से संपर्क करें। ये सभी उपलब्धियाँ सतर्कता बढ़ा सकती हैं और सो जाना मुश्किल बना सकती हैं।

बिस्तर पर जाने से ठीक पहले खाना या पीना न करें। बिस्तर पर जाने से पहले देर रात का खाना या स्नैकिंग पाचन तंत्र को सक्रिय कर सकता है और आपको ऊपर रख सकता है। यदि आप गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (जीईआरडी) या नाराज़गी से पीड़ित हैं, तो बिस्तर से ठीक पहले खाने और पीने से बचना और बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपके लक्षण बदतर हो सकते हैं। इसके अलावा, बिस्तर से पहले बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से मूत्राशय डूब सकता है, जिससे आपकी नींद में खलल डालने वाले बाथरूम में बार-बार दौरे पड़ सकते हैं।



अपने सोने के वातावरण को आरामदायक बनाएं। शयन कक्ष को गिरने (और रहने) के अनुकूल बनाने के लिए तापमान, प्रकाश व्यवस्था और शोर को नियंत्रित किया जाना चाहिए। आपका बिस्तर आरामदायक होना चाहिए और अगर आपके पास एक पालतू जानवर है जो आपके साथ कमरे में सोता है, तो पालतू जानवर को कहीं और सोने पर विचार करें अगर वह रात में शोर करता है।

बिस्तर पर जाने से पहले अपनी सारी चिंताओं को दूर कर लें। यदि आप पाते हैं कि आप कल के बारे में सोचते हुए बिस्तर पर लेट गए हैं, तो समय की एक सीमा तय करने पर विचार करें – शायद रात के खाने के बाद – दिन की समीक्षा करने के लिए और अगले दिन की योजना बनाने के लिए। । लक्ष्य है कि सोते समय इन चीजों को करने से दूर। काम छोड़ने से पहले अगले दिन के लिए, काम से संबंधित कार्यों की एक सूची बनाना भी उपयोगी है। यह, कम से कम, और के एक सेट को समाप्त करता है।

तनाव कम करें। बिस्तर पर जाने से पहले मन और शरीर को आराम देने की कोशिश करने के लिए कई आराम उपचार और तनाव कम करने के तरीके हैं। उदाहरणों में प्रगतिशील मोटर छूट (शायद ऑड टैप के साथ), गहरी सांस लेने की तकनीक, कल्पना, ध्यान और बायोफीडबैक शामिल हैं।

संज्ञानात्मक चिकित्सा में भाग लेने पर विचार करें। संज्ञानात्मक चिकित्सा कुछ लोगों को अनिद्रा की पहचान करने और अनुचित विचारों और विश्वासों को सही करने में मदद करती है जो अनिद्रा में योगदान कर रहे हैं। इसके अलावा, संज्ञानात्मक चिकित्सा आपको नींद के रोगों, उम्र से संबं


धित नींद में परिवर्तन और अन्य चीजों के साथ उचित नींद के लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद कर सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *