May 4, 2024

Image Credit: Psychology Compass

बच्चो में एकाग्रता को कैसे बढ़ाया जाये आज इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले है।  अक्सर हमने देखा है की हमारे बच्चो में एकाग्रता की कमी होती है जिसकी वजह से बच्चो का भविष्य में जाकर विकास नहीं हो पाता है।  अब हम आपको बताने वाले है की बच्चो में एकाग्रता को कैसे बढ़ाया जाये। जानकारी जानने के लिए आखिरी तक बने रहिये।

बच्चो में एकाग्रता को कैसे बढ़ाया जाये

1. पौष्टिक भोजन

बच्चो के मानसिक विकास एवं एकाग्रता के लिए पौष्टिक भोजन काफी ज्यादा जरुरी होता है।

2. पत्तेदार सब्जी और दाल

पौष्टिक भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल और वो सारे उत्पाद जिसमे विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है उन सब चीजों का सेवन बच्चो को करना चाहिए।

3. योग और व्यायाम

योग और व्यायाम से भी बच्चो के अंदर एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है।

4. नींद का पूरा होना

एकाग्रता के लिए पूरी नींद होना जरुरी है।  इसीलिए बच्चो की नींद का पूरा होना जरुरी है।

अगर आपके बच्चे में भी एकाग्रता की कमी है तो उनका भी पौष्टिक भोजन, पत्तेदार सब्जी और दाल, योग और व्यायाम, नींद का पूरा लेना काफी ज्यादा जरुरी होता है।

एकाग्रता का अर्थ क्या होता है

एकाग्रता का अर्थ होता है किसी उदेश्य को हासिल करने के लिए सिर्फ अपने उस लक्ष्य पर ध्यान देना और किसी और चीज पर ध्यान नहीं देना।  तप और ब्रह्मचर्य से अपने इच्छाओ पर नियंत्रण पाया जा सकता है।  तप से पापो का नाश होता है, इन्द्रियों को निर्बल करता है, चित्त को शुद्ध करता है, और इस प्रकार एकाग्रता की प्राप्ति में सहायक होता है।  योगदर्शन में आत्मनियंत्रण तथा ध्यान के अभ्यास द्वारा एकाग्रता प्राप्त करने  का उपाय बताया गया है।  हेल्थ से जुडी ये जानकारी जानने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *