April 26, 2024

 

 

 धीरूभाई अंबानी आज के जमाने में एक ऐसा नाम है जिन्हें आज की तारीख में हर कोई जानता है। धीरूभाई अंबानी ने अपने जीवन का सफर एक साधारण घर से किया था लेकिन धीरे-धीरे करके आज उन्होंने अपने जीवन में एक बहुत बड़ी सफलता हासिल कर ली है। आज हम आपको धीरूभाई अंबानी के सक्सेस स्टोरी के बारे में बताने वाले हैं। धीरूभाई अंबानी का वास्तविक नाम धीरजलाल हीरालाल अंबानी है। धीरूभाई अंबानी द्वारा 1966 में रिलायंस टेक्सटाइल की शुरुआत की गई थी। लेकिन एक जमाना ऐसा भी था धीरूभाई अंबानी महीने के ₹300 कमाया करते थे। 

 

लेकिन जब धीरूभाई अंबानी ने दुनिया को अलविदा बोला था तब इनके पास कुल संपत्ति 62 हजार करोड़ रुपए से काफी ज्यादा थी। धीरूभाई अंबानी ने जिस मेहनत और लगन के साथ काम किया है ठीक उसी प्रकार से हर एक युवा पीढ़ी को इसी प्रकार सफलता हासिल करनी चाहिए। बताना चाहते हैं कि धीरूभाई अंबानी की कहानी वाकई में हर किसी को एक नई प्रेरणा देते हैं। धीरुभाई अंबानी की हर एक कहानी से आप सभी लोगों को कुछ ना कुछ सीखना चाहिए। धीरूभाई अंबानी के निजी जीवन के बारे में बात करें तो इनका जन्म 28 दिसंबर 1932 को गुजरात के जूनागढ़ के छोटे से इलाके में हुआ था।

 

धीरूभाई अंबानी के पिता का नाम हीराचंद गोवर्धन भाई अंबानी था जो कि एक शिक्षक थे। इनकी माता का नाम जमुना बैन था और इनके चार भाई बहन भी थे। धीरूभाई अंबानी के पिता के लिए है इतना बड़ा घर चलाना आसान नहीं था और इसीलिए धीरूभाई अंबानी को बीच में अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी। पिता की मदद करने के लिए धीरूभाई अंबानी ने छोटे-मोटे काम करना शुरू कर दिया था। पढ़ाई छोड़ने के बाद धीरूभाई अंबानी ने सबसे पहले फ़ल और नाश्ता बेचने का काम शुरू किया था।

 

लेकिन यहां पर उनको कुछ ज्यादा फायदा नहीं हो रहा था इसीलिए उन्होंने पर्यटक स्थान के पास पकोड़े बेचना शुरू कर दिया था। कुछ समय तक यह काम काफी अच्छा से चल रहा था लेकिन बाद में सब कुछ इस बात पर निर्भर करता था की कितने ग्राहक आ रहे हैं। थोड़ी दिनों बाद धीरूभाई अंबानी के पिता ने उन्हें नौकरी करने की सलाह दी थी। धीरूभाई अंबानी के बड़े भाई इन दिनों यमन में नौकरी किया करते थे। बड़े भाई की मदद से धीरूभाई अंबानी को यमन जाने का मौका मिला था।

 

यमन में धीरूभाई अंबानी ने 2 साल तक पेट्रोल पंप पर काम किया था और उसके बाद अपनी मेहनत की वजह से दो ही दिन में मैनेजर की पोस्ट हासिल कर ली थी। लेकिन इतनी अच्छी नौकरी मिलने के बाद भी उनका मन में बिज़नेस में लगता था। धीरूभाई अंबानी हर समय यही सोचते रहते हैं कि कैसे कोई बिजनेस किया जाए। धीरूभाई अंबानी की जीवन में एक ऐसा समय भी आया था जब वो सस्ती चाय छोड़ कर बड़े होटल में महंगी चाय पिया करते। इसकी वजह उन्होंने बताई की बड़े होटल में बड़े-बड़े बिजनेसमैन आते हैं और बिजनेस डील करते हैं। उनकी बातें सुनकर मुझे काफी कुछ सीखने को मिलता है।

 

दोस्तों धीरूभाई अंबानी ने अपने जीवन में काफी ज्यादा सफलता हासिल की है लेकिन फिर भी एक समय ऐसा भी आया था कि धीरूभाई अंबानी को काफी सारी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। अगर आपको हमारे जानकारी पसंद आयी है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *