Good Motto Blog

Raising Values Through Words

Online और Offline में क्या फर्क होता है उदाहरण के माध्यम से समझे

Online and Offline


ऑफलाइन और ऑनलाइन में क्या अंतर होता है आज हम आपको बताने वाले है। ऑफलाइन और ऑनलाइन एक दूसरे से बिलकुल अलग होते है और इसमें जमीन आसमान का फर्क होता है। ऑफलाइन और ऑनलाइन को एक नहीं बल्कि कई तरीको से समझा जा सकता है। आज हम आपको 3 मुख्य उदहारण के माध्यम से समझने वाले है की आखिरकार ऑफलाइन और ऑनलाइन में क्या फर्क होता है। इंटरनेट ऑफिस और पढ़ाई के माध्यम से आपको बताने वाले है की आखिरकार दोनों में क्या फर्क होता है।  जब हम तकीनीकी सहायता की मदद से एक जगह से दूसरी जगह पर जुड़ते है तो इस प्रक्रिया को ऑनलाइन प्रक्रिया कहा जाता है। 


जब हम किसी कार्य को बिना कनेक्शन के करते है तो इस प्रक्रिया को ऑफलाइन कहा जाता है। यदि कोई डिवाइस कही से भी कनेक्ट नहीं है और हम फिर भी अपना कार्य करते है तो इस प्रक्रिया को ऑफलाइन कहते है। हम आपको पहले ही बता चुके है की ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों एक दूसरे से बिलकुल अलग होते है। चलिए जानने का समय आ गया है की आखिरकार ऑफलाइन और ऑनलाइन में क्या विशेष फर्क होता है।  हमारे जीवन में काफी सारे कार्य ऐसे होते है जोकि सिर्फ ऑनलाइन ही किये जा सकते है।  


1. जैसे हम अपनी डिवाइस में कोई वीडियो देख रहे है तो ऑनलाइन देख रहे है।  लेकिन अगर आप चाहे तो वीडियो डाउनलोड करने के बाद उसे ऑफलाइन भी आसानी से किसी भी समय देख सकते है। 


2. जब हम अपने घर पर रहकर मोबाइल या फिर टेबलेट की मदद से क्लास अटेंड करते है तो इस क्लास को ऑनलाइन क्लास बोला जाता है।  


3. अगर हमारा कंप्यूटर प्रिंटर से जुड़ा हुआ है तो ये भी एक ऑनलाइन का अच्छा उदाहरण है।  


4. अगर हम कोई डाउनलोड किया गया वीडियो बाद में बिना इंटरनेट के देखते है तो यह एक ऑफलाइन का एक अच्छा उदाहरण है।  


5. अगर हमारे घर पर आकर टीचर पढ़ाता है या फिर हम टीचर के घर जाकर पढ़ाई करते है तो इसे ऑफलाइन क्लास कहा जाता है।  


आज हम आपको बताने वाले है की इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन का मतलब क्या होता है। किसी भी वीडियो को अगर हम ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से देकते है तो इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कहा जाता है।  अगर हम किसी बुक को अपने इंटरनेट डाटा के माध्यम से देखते है तो इस प्रक्रिया को ऑनलाइन बुक पड़ना कहते है। अगर हम ऑफिस के काम से फैमिली या फिर फ्रेंड से वीडियो या फिर ऑडियो कॉल करते है तो इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कहा जाता है। 


अगर हम ऑनलाइन चैटिंग के माध्यम से किसी से मैसेंजर पर बात करते हैं तो इस प्रक्रिया को ऑनलाइन चैटिंग कहा जाता है।  अगर हम किसी गेम को इंटरनेट के माध्यम से खेलते है तो इस प्रक्रिया को ऑनलाइन गेमिंग कहा जाता हैं। अगर हम टीवी पर कोई फ़िल्म देखते है तो ये भी ऑनलाइन के माध्यम से देखने को मिलती है। ऐसा इसलिए क्योकि केबल और सैटेलाइट के माध्यम से हम टीवी देख पाते है। आशा करते है की आपको अब समझ में आ चुका होगा की ऑनलाइन और ऑफलाइन में क्या फर्क होता है।  इस प्रकार के छोटे बड़े सवाल आपसे पूछे जाते है की आखिरकार ऑफलाइन और ऑनलाइन में क्या फर्क होता है।

Updated: August 2, 2022 — 1:20 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme