Good Motto Blog

Raising Values Through Words

KARO YOGRAHO NIROG

आजादी के अमरत महोत्सव के अवसर पर योग को परोतसाहित
करते हुये। केद सर्कार ने योग 2022 नामक 100 दिवसिय अभीयान परारभ किया है। जिसका समापन 21 जून 2022 को

अनतररासटिय योग महोत्सव के साथ होगा।योग क्या है और यह बीमारियों से कैसे बचाता है/करे योग रहे निरोग



दोस्तों एक बहुत बढ़िया कहावत आपने सुनी होगी कि जब “तन अच्छा तो मन अच्छा”।

मतलब जब आपका तन अच्छा होगा तभी आपका मन भी अच्छा रहेगा। एक कहावत और दोस्तों बहुत मशहूर है कि “स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। आइए जानते है कि Yoga kese improves strenght ‘balance’ flexibility’ backpain’ hearthealth ‘relexfor sound sleep ‘more energy brightermood’ man age में योगा कैसे मदद कर सकता हैl यह सब तो ठीक है अब आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा कि आज हम यह बात क्यों कर रहे हैं, हम सब ने इस दुनिया को बहुत कुछ दिया है चाहे वह ज्ञान हो या शिक्षा या फिर चिकित्सा के क्षेत्र में आयुर्वेद ।आज के इस आधुनिक युग में और भागती दौड़ती इस जिंदगी में हमने दुनिया को योग सिखाया है।

जिसको ना सिर्फ पूरी दुनिया ने अपनाया है और इसको 21 जून के रूप में विश्व योग दिवस मनाने का भी निर्णय किया। योग के फायदे क्या है और यह कैसे हमें बीमारियों से बचाता है आज हम बहुत ही आसान भाषा में सब कुछ जानेंगे। लेकिन उससे पहले जानेंगे कि योग है क्या?

योग क्या है?

योग का संबंध प्राचीन समय से ही है अगर हम योग शब्द की उत्पत्ति की बात करें तो यह “युज” शब्द से बना है जोकि संस्कृत का शब्द है और इसका अर्थ होता है जुड़ना।

दोस्तों आसान भाषा में जाने तो इसका मतलब यह है कि हम अपने आप से जुड़ जाएं और वैसे भी दोस्तों कहा जाता है कि जब हम अपने आप को जानेंगे अपने आप को समझेंगे, तभी हम कुछ कर सकते हैं। इसलिए योग न सिर्फ हमें जीना सिखाता है बल्कि अपने आपसे जुड़ना भी सिखाता है। अब हम जानते हैं कि योग कैसे बीमारियों से बचाता है।

योग के फायदे

1.प्रतिरोधक क्षमता (immunityPower) वो कहते हैं ना कि जब हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी तो हम किसी भी बीमारी से मुकाबला कर सकते हैं।अभी हमने हाल ही में देखा ही कोविड-19 से वही लोग ज़्यादा बचाव कर पाए जिनकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी थी। लेकिन दोस्तों यह एक दिन में अच्छी नहीं होती है, इसके लिए ढेर सारी मेहनत करनी पड़ती है। तो आप भी अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा करना चाहते हैं तो आपको योग करना चाहिए।

और सच मानिए दोस्तों अगर आप दिल से योग करना शुरू करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी और आप स्वस्थ भी रहेंगे और मस्त भी।

2. दिल की बीमारियों से सुरक्षा (Heart Health)

दोस्तों हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग जिसका नाम है दिल जो 24 घंटे काम करता है। हम सोते हैं उस वक्त भी यह नहीं सोता। और हमें चौबीसों घंटे ज़िंदा रखते हैं। लेकिन दोस्तों सच बताइए क्या आपने अपने दोस्त का ख्याल रखा। अब आप कहेंगे कि यह कैसा सवाल है, बता दें इस भागती दौड़ती जिंदगी में हम सब अपने इस प्यारे दिल का ख्याल रखना भूल गए हैं। और फास्ट फूड ने तो इस पर और बुरा असर डाला है।लेकिन जनाब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है अगर आप डेली योगा करने की आदत डाल लेते हैं Heart Health तो आप अपने इस दिल को भी सुरक्षित रख सकते हैं। और दोस्त जितना लंबा आपका दिल चलेगा उतना ही लंबा जीवन चलेगा।

3.दर्द (Backpain):- दोस्तों अभी कुछ दिन पहले की ही बात है मेरे एक दोस्त का फोन आया उसने मुझसे कहा कि भाई मेरी कमर का दर्द ही दूर नहीं हो रहा है। तो मैंने समझाया भाई यह हमारे उल्टे सीधे सोने और बैठने के कारण होता है। लेकिन दोस्तों आप भी आगे किसी भी प्रकार से कमर दर्द या माइग्रेन से संबंधित है तो आप योग को अपना सकते हैं इससे आपको मदद मिल सकती है लेकिन हां एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4.तनाव कम :- दोस्तों आप भी क्या इस भागती दौड़ती जिंदगी में अपने आप को अकेला मानते हैं। और इससे आपको तनाव होता है या सुबह शाम की इस भाग दौड़ में आप जीना भूल गए हैं तो रुकीए सर आप योग् को अपना सकते है इससे आप अपने तनाव को दूर कर पाएंगे और टेंशन फ्री रह पाएंगे।

5. सुंदर शरीर :दोस्तों सुंदर दिखना हर किसी का शौक होता है। पर आजकल के खान-पान के कारण हमारा वजन बढ़ता रहता है । तो आप भी अगर इस समस्या से ग्रसित हैं तो आप को योग का सहारा लेना चाहिए इससे आप फिट भी रहेंगे और हिट भी।

फिलहाल आज के इस आर्टिकल में इतना ही आप स्वस्थ रहिए मस्त रहिए अपना और अपनों का ख्याल रखिए आप से जल्द ही मुलाकात होगी तब तक के लिए नमस्कार।make yoga part of life . 



Updated: March 29, 2021 — 2:55 am

1 Comment

Add a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme