Good Motto Blog

Raising Values Through Words

Dehradun में घूमने वाले 10 पर्यटन स्थल। वादियों से भरपूर है ये जगह


नमस्कार दोस्तों अगर आप भी इन दिनों कही घूमने का मन बना रहे है तो देहरादून काफी अच्छा विकल्प है जहा पर आप परिवार के साथ या फिर दोस्तों के साथ घूमने जा सकते है। देहरादून में घूमने के स्थान कम नहीं है और अगर आप देहरादून के मैप के बारे में सर्च करते है तो यहाँ पर आपको एक दो नहीं बल्कि काफी सारे स्थान घूमने को देखने को मिलते है। लेकिन देहरादून के सफर में अगर आप अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते है तो आज की जानकारी में आपको देहरादून में घूमने वाले 10 स्थानों के बारे में आप सभी को  बताने वाले है।  


1. सहस्त्रधारा देहरादून

Sahastradhara

सहस्त्रधारा देहरादून में घूमने के लिए एक बहुत अच्छा स्थान है। शहर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ सहस्त्रधारा हर किसी का मन मोह लेता है। 40 मिनट के रस्ते में आपको बहुत कुछ देखने को मिलता है। यह देहरादून का मात्र एक नेचुरल वाटरपार्क है और गर्मी की छुट्टी में बिताने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।  यहाँ पर आपको कुदरती तौर पर पानी देखने को मिलता है। 


2. व्यू पॉइंट


 व्यू पॉइंट भी सहस्त्रधारा के नजदीक देखा जा सकता है। यहाँ पर आप ऊंचाई पर रोप वे के माध्यम से जाकर पहाड़िओ का आनंद ले सकते है। यहाँ की सबसे अच्छी बात यह है की यहाँ पर आप सभी को शांत वातावरण देखने को मिलता है। 


3. साई बाबा मंदिर

Sai Baba Mandir, Dehradun

साई बाबा मंदिर सहस्त्रधारा व्यू पॉइंट से पर स्थित है। यहाँ पर आपको खूबसूरत पहाड़ और पानी के साथ साथ शांत वातावरण और एक साई बाबा मंदिर भी देखने को मिलता है। 


4. आसान बैराज


आसान बैराज भी देहरादून में देखने के लिए एक अच्छी जगह है और यह उत्तराखंड और देहरादून के बॉर्डर पर स्थित है। बताना चाहते है की आसान बैराज देहरादून से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ पर आपको विशेष प्रकार की वनस्पति और पशु पक्षी देखने को मिलते है। 


5. मसूरी

शहर से 35 किलोमीटर पर बसा हुआ मसूरी हर किसी का मन जीत लेता है। यहाँ पर आपको ऊँचे ऊँचे पहाड़ बर्फ़बारी हिल स्टेशन और झरने झील देखने को मिलते है। आप चाहे तो ट्रैकिंग करते हुए मसूरी तक पहुँच सकते है।  


6. टपकेश्वर टेंपल 

देहरादून में टपकेश्वर टेंपल महाभारत के युग से बना हुआ है। टपकेश्वर टेंपल को मुख्य रूप से भगवन शिव को समर्पित किया गया है। यह वही पवित्र जगह है जहा पर गुरु द्रोणाचार्य और इनकी पत्नी तपस्या किया करते थे। यहाँ पर आपको एक टोंस नदी भी देखने को मिलती है जोकि इस जगह को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देती है। 


7. हर की दुन


हर की दुन आज की तारीख में ट्रैकिंग करने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। यह जगह हिमालय और ग्लेशियर से होते हुए निकलती है। अगर आप शहर से दूर कुछ शांति चाहते है तो हर की दुन बहुत ही अच्छी जगह है। 


8. तपोवन मंदिर देहरादून


अब हम बात कर रहे है तपोवन मंदिर देहरादून मंदिर के बारे में। आपको बताना चाहते है की तपोवन मंदिर एक आश्रम है जिसके भीतर एक मंदिर बना हुआ है। गुरु द्रोणाचार्य ने यहाँ पर सैकड़ो साल तक भगवानशिव की तपस्या की थी।  


9.  संतौला देवी मंदिर


संतौला देवी मंदिर एक मात्र ऐसा मंदिर है जोकि हमेशा खुला रहता है और लोग यहाँ पर अपनी मनोकामनाओ को पूरा करने के माँ का आशीर्वाद लेने आते है।  शनिवार और रविवार के दिन यहाँ पर सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। 


10. रॉबर्स गुफा


रॉबर्स गुफा देहरादून के सबसे लोकप्रिय जगह में से एक मानी जाती है और यहाँ पर गुफा के अंदर से 600 मीटर की दूरी पार करते हुए एक नदी बहती है।  गुफा के अंदर काफी सारे झरने देखने को मिलते है जोकि सुंदरता को बड़ा देते है।

Updated: August 2, 2022 — 8:18 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme