Good Motto Blog

Raising Values Through Words

हर साल विश्व नारियल दिवस किस उद्देश्य के लिए मनाया जाता है। जानिए हर साल की थीम और 2022 की थीम के बारे में

 

हर साल विश्व नारियल दिवस किस उद्देश्य के लिए मनाया जाता है। जानिए हर साल की थीम और 2022 की थीम के बारे में
World Coconut Day 2022 

नमस्कार दोस्तों आप सभी को विश्व नारियल दिवस की हार्दिक शुभकामनाये। हर साल  विश्व नारियल दिवस किस उदेश्य के साथ में मनाया जाता है इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले है और  विश्व नारियल दिवस की शुरुवात कब हुई थी इसके बारे में आज हम बात करने वाले है।  सबसे पहले आप सभी को  विश्व नारियल दिवस की हार्दिक शुभकामनाये। चलिए बिना देरी किये आपको  विश्व नारियल दिवस के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है। 


 विश्व नारियल दिवस को हर साल इस उदेशय के लिए मनाया जाता है की नारियल की खेती को बढ़ावा दिया जाता है।  आपको बताना चाहते है की आज की तारीख में बहुत सारे त्यौहार इस उदेश्य के लिए मनाये जाते है की किसी भी खाद पदार्थ का मार्केटिंग या फिर प्रचार किया जाये।  ऐसे ही भारत में और पूरी दुनिया में काफी सारे मासाहारी और शाकाहारी भोजन के प्रचार के लिए हर साल इन त्यौहार को मनाया जाता है।  


आपको बताना चाहते है की सबसे पहले  विश्व नारियल दिवस 2010 में मनाया गया था।  सबसे ज्यादा पूरे दुनिया में नारियल की खेती इंडोनेशिया में होती है।  इस साल विश्व नारियल दिवस की थीम Growing Coconut for a Better Future and Life रखी गयी है और हिंदी में इसका मतलब होता है एक सुखद जीवन पाने के लिए नारियल का उद्पाद सबसे ज्यादा किया जाये।  


बाकी सभी साल के विश्व कोकोनट दिवस की थीम यहाँ पर दी गयी है। 


2021 Building a Safe Inclusive Resilient and Sustainable Coconut Community Amid COVID-19 Pandemic & Beyond


2020 Invest In Coconut To Save The World

 

2019 Coconut For Family Wellness


2018 Coconut for Good Health, Wealth & Wellnessis

 

2017 A Healthy Wealthy Life with Coconut


2016 Coconut for Family Nutrition, Health and Wellness


2015 Prevention of viral Hepatitis. Act now.


अब हम आपको नारियल से होने वाले अनेक फायदों के बारे में आप सभी को बताने वाले है 


नारियल हमारे वजन को कम करने में सहायता करता है और मेटाबोलिजम को बढ़ाने में यानि की बूस्ट करने में सहायता करता है।  


अगर आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ाना चाहते है तो नारियल का पानी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।  covid 19 में नारियल पानी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।  


नारियल आपके ब्लड शुगर को मैनेज करने में और ब्लड शुगर के स्तर को बनाये रखने में आपकी सहायता करता है।  


कई बार हमारे बाल सूखे होते है और रुसी की भी परेशानी होती है और बाल भी झड़ने लगते है।  ऐसे में नारियल का तेल सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है।  


दादी माँ के नुस्खे के अनुसार नारियल का तेल आज की तारीख में काफी सारी परशानियों के लिए फायदेमंद साबित होता है जैसे की मच्छर के काटने पर फायदेमंद साबित होता है। खरोच पपड़ी निशान पर भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।  


रोजाना नारियल खाने से हड्डी और दांतो का भी विकास होता है।  ऐसा करने आप अपने शरीर के मैगनीज और कैल्शियम के अवशोतीष करने की क्षमता में सुधार करते है।  यह हड्डियों को मजबूत करने में कारीगर साबित होता है।  आज की जानकारी में मुख्य रूप से आपको बताया गया है की हर साल विश्व नारियल दिवस क्यों मनाया जाता है और इसकी स्थापना किस दिन हुई थी।  आप सभी को विश्व नारियल दिवस की हार्दिक शुभकामनाये।

Updated: August 29, 2022 — 7:21 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme