Good Motto Blog

Raising Values Through Words

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस हर साल क्यों मनाया जाता है। विश्व सुनामी जागरूकता दिवस से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस की आप सभी को हार्दिक बधाई। सुनामी से संबंधित मुद्दो को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल विश्व सुनामी जागरूकता दिवस मनाया जाता है। सन 2021 की बात करे तो सन 2021 में विश्व सुनामी जागरूकता दिवस की थीम सेंदाई सेवन अभियान रखी गयी थी।

पहली बार विश्व सुनामी जागरूकता दिवस कब मनाया गया था

25 दिसंबर 2015 को संयुक्त राष्ट्र महासभा की घोषणा के बाद विश्व सुनामी दिवस पहली बार आधिकारिक तौर पर 5 नवंबर को मनाया गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार बात करे तो दुनियाभर में 700 मिलियन से अधिक लोग तटीय इलाको और निचले हिस्से में रहते है।

हर साल किस उद्देश्य के साथ में विश्व सुनामी जागरूकता दिवस मनाया जाता है

यह दिवस हर साल इस उद्देश्य के साथ में मनाया जाता है की भविष्य में आने वाली सुनामी को लेकर पहले ही आम आदमी को अलर्ट किया जा सके। जैसा की आपको रिपोर्ट अनुसार बता चुके है की 700 मिलियन से अधिक लोग तटीय इलाके या फिर निचले हिस्से में रहते है। यह वे इलाके है जहा पर चक्रवर्ती तूफान, बाढ़ और सुनामी आने की सबसे अधिक संभावना होती है।

ऐसा देखा जाता है की तटीय इलाको के लोग अपने जीवन यापन के लिए काफी हद तक समुद्र पर निर्भर होते है। इनके पास ये जगह छोड़कर कही और जाने का विकल्प नहीं होता है। ऐसे में सरकार को इसके पुनर्वास के लिए व्यवस्था करनी चाहिए। प्राकृतिक आपदाओं को लेकर लोगो को जागरूक और शिक्षक करने की जरुरत होती है। इससे भविष्य में जाकर कोई भी मुसीबत आने पर लोगो की जान बचायी जा सकती है। साथ ही साथ बड़ी मात्रा में संपति भी बचायी जा सकती है। हर साल ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस दिवस के बारे में शिक्षक करना चाहिए और आपाद आने पर शुरुवाती कदम उठाने चाहिए।

अक्सर चक्रवर्ती तूफान और सुनामी आने पर हमने देखा है की बड़ी मात्रा में बिल्डिंग ध्वस्त हो जाती है और मलबे के निचे दबने से कई लोगो की जान चली जाती है। ऐसे में बिल्डिंग निर्माण को लेकर दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए। तटीय इलाको में इसका मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में बिल्डिंग का निर्माण करते वक्त सख्त नियमों का पालन करने से कई लोगो की जान को बचाया जा सकता है। तटीय इलाको में बिल्डिंग निर्माण करते समय इसका मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए।

जैसा की आपको बता चुके है की हर साल विश्व सुनामी जागरूकता दिवस किस उद्देश्य के साथ में मनाया जाता है। इस दिवस की शुरुवात कब की गयी थी और इस दिवस में सावधानी बरतने में हमें क्या कुछ फायदे होते है इसके बारे में भी आपको सबसे पहले बताया गया है। प्रमुख त्यौहार की जानकारी के साथ साथ यहाँ पर आप सभी के लिए विश्व सुनामी जागरूकता दिवस पर कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार दिए गए है जिसे आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सप्प, फेसबुक इंस्टाग्राम और टेलीग्राम पर अपलोड कर सकते है।

यहाँ पर आपको सबसे पहले बताया गया है की हर साल विश्व सुनामी जागरूकता दिवस क्यों मनाया जाता है और इसका उद्देश्य क्या है। साथ ही साथ यहाँ पर आप सभी के लिए विश्व सुनामी जागरूकता दिवस कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार दिए गए है। आप सभी को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस की हार्दिक शुभकामनाये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme