Good Motto Blog

Raising Values Through Words

विश्व पशु दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाये और हर साल विश्व पशु दिवस क्यों मनाया जाता है

World Animal Day 2022

विश्व पशु दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाये और हर साल विश्व पशु दिवस क्यों मनाया जाता है आज इसके बारे में हम बात करने वाले है। साथ ही साथ विश्व पशु दिवस पर आप सभी के लिए कोट्स, शायरी,स्टेटस और सुविचार दिए गए है।

विश्व पशु दिवस मानाने का मुख्य उदेश्य क्या है

विश्व पशु दिवस को मनाने का मुख्य उदेश्य यही है की दुनिया भर के पशु पक्षी के स्थिति में सुधर लाया जाये। साथ ही साथ जानवरो की स्थिति में सुधर लाया जाये। यह एक अंतराष्ट्रीय त्यौहार में से एक माना जाता है।

विश्व पशु दिवस क्यों 4 अक्टूबर को मनाया जाता है

जानवरो के महान संरक्षक असीसी केसेंट फ्रसिंसा का जन्मदिवस भी हर साल 4 अक्टूबर को मनाया जाता है। वह जानवरो के महान संरक्षक थे।

अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस पर क्या किया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस पर जनता को चर्चा में शामिल करने के साथ साथ जानवरो के प्रति क्रूरता, पशु अधिकारियो के उल्लंघन आदि जैसे विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता पैदा करना है। विश्व पशु दिवस हमारे देश में किस प्रकार मनाया जाता है

विश्व पशु दिवस हमारे देश में अलग अलग तरीके से मनाया जाता है। राष्ट्रीयता, धर्म, आस्था और राजनितिक विचारधारा के बाद भी सभी देश उसे अपने तरीके से मानते है। बढ़ती हुई जागरूकता और शिक्षा के जरिये हम एक ऐसी दुनिया बनाते है। एक ऐसी जगह जहा जानवरो की भावनाओ को समझा जा सके और उनके कल्याण के बारे में सोचा जा सके।

विश्व पशु दिवस का इतहास क्या है।

विश्व पशु दिवस की शुरुवात स्त्री रोग विशेषज्ञ हेनरिक जिमरन ने की थी। 24 मार्च 1925 को बर्लिन जर्मनी में स्पोर्ट्स पैलेस में पहला विश्व पशु दिवस मनाया गया था। इस कार्यक्रम में 5000 से अधिक लोगो ने हिस्सा लिया था। यह कार्यक्रम मूल रूप से 4 अक्टूबर के लिए निर्धारित किय गया था। 1929 में पहली बार इस कार्यक्रम को 24 मार्च की जगह 4 अक्टूबर को मनाया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस इस धारणा पर काम करता है की प्रत्येक जानवर एक अनोखा संवेदनात्मक प्राणी है और इसीलिए वह संवेदना और सामाजिक न्याय पाने के योग्य है। किसी प्राकृतिक आपाद के समय भी इस जानवरो के प्रति दोयम दर्जे का प्यार किया जाता है। इसके अलावा उनके सुरक्षा के प्रति लापरवाही बरती जाती है। यह बिलकुल गलत है।

विश्व पशु दिवस 2022 की थीम क्या राखी गयी है

इस साल 2022 में विश्व पशु दिवस की थीम साझा ग्रह’ (a ‘shared planet’) रही गयी है। आज की की जानकारी में आपको सबसे पहले विश्व पशु दिवस के बारे में बताया गया है। साथ ही साथ 2022 की थीम के बारे में जानकारी दी गयी है। साथ ही साथ यहाँ पर विश्व पशु दिवस पर आप सभी के लिए कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार दिए गए है जिसे आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टेलीग्राम की मदद से आप हमारी जानकारी को शेयर कर सकते है। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आयी है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करने का प्रयास करे। आप सभी को विश्व पशु दिवस की हार्दिक शुभकामनाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme