Good Motto Blog

Raising Values Through Words

वर्ल्ड एलीफैंट डे हर साल क्यों मनाया जाता है। जानिए वर्ल्ड एलीफैंट डे 2022 थीम के बारे में

 

World Elephants Day 2022
World Elephants Day 2022

नमस्कार दोस्तो आज हम बात कर रहे है वर्ल्ड एलीफैंट डे के बारे में। वर्ल्ड एलीफैंट डे हर साल क्यों मनाया जाता है इसके बारे में जान लेते है और वर्ल्ड एलीफैंट डे का मुख्य उदेश्य क्या है इसके बारे में भी जानने का समय आ चुका है। आपको बताना चाहते है की जिस प्रकार हमारी दुनिया में हर साल इंटरनेशनल टाइगर डे मनाया जाता है ठीक इसी प्रकार हर साल वर्ल्ड एलीफैंट डे भी मनाया जाता है।  

वर्ल्ड एलीफैंट डे का मुख्य उदेश्य यही है की जिस प्रकार हमारी दुनिया में लगातार हाथियों की कमी होती जा रही है और जिस प्रकार हाथियों की प्रजाति कम होती जा रही है।  इसी बात के बारे में सोचते हुए हर साल वर्ल्ड एलीफैंट डे मनाया जाता है और इस बात के बारे में हर साल सोचा जाता है की हाथियों की प्रजाति को खत्म होने से कैसे रोका जाये और कौन कौन सी नयी योजनाओ की शुरुवात की जाये जिससे हाथी की प्रजाति को बचाये रखने में मदद की जाये।  

आपको बताना चाहते है की हमारे भारत में केरल एक ऐसा राज्य है जोकि हाथियों की प्रजाति में कमी होने में आज की तारीख में सबसे ज्यादा बदनाम राज्य बन चुका है। इसके अलावा एशिया और अफरीका में भी हाथियों की दुर्दशा काफी ज्यादा ख़राब देखने को मिलती है।  हाथियों को बचाने में किस प्रकार सहायता की जाये इस बात को ध्यान में रखते हुए हर साल वर्ल्ड एलीफैंट डे मनाया जाता है।  हाथियों के बारे में कुछ रोचक बातेकरे तो एक हाथी दिन में लगभग 150 किलो खाना खा लेता है।   

जबकि एक हाथी का बच्चा जो होता है वे 20 मिनट में अपने पैरो पर खड़ा हो जाता है।  जिस प्रकार हमारी दुनिया में हर साल बाघ की संख्या को बचाने के लिए इंटरनेशनल टाइगर डे मनाया जाता है।  ठीक इसी प्रकार हमारी दुनिया में हाथियों की प्रजाति को बचाने के लिए हर साल इंटरनेशनल एलीफैंट डे मनाया जाता है।  आपको बताना चाहते है की हमारे देश में जितने भी जीव जंतु होते है उसे भगवान किसी न किसी मुख्य उदेश्य से बनाते है। 

ठीक इसी प्रकार हाथियों को भी भगवान द्वारा एक मुख्य उदेश्य के लिए बनाया गया है।  हाथी हमारे प्रकृति द्वारा बनायीं गयी एक खूबसूरत प्रजाति है और इसको बचा कर रखना और हाथियों को सही जगह पर रखना और सही खाना और बीमार होने पर सही ट्रीटमेंट देना हम सभी की जिम्मेदारी होती है।  हाल ही में एक बहुत बड़ी खबर सामने आयी थी और उस खबर के मुताबिक ऐसा बताया जा रहा था की एक हाथी के बच्चे की मौत बम खाने की वजह से हो गयी थी।  ऐसा इसलिए हो गया था की उस बच्चे ने बम को फल समझ कर खा लिया था और इसी वजह से एक हाथी के बच्चे की मौत हो गयी थी।  

आपको बताना चाहते है की इस बार 2022 में वर्ल्ड एलीफैंट डे 2022 की थीम Elephants never forget! रखी गयी है और इसका हिंदी में मतलब हाथी कभी नहीं भूलते! होता है।  अगर आप भी आज की जानकारी में अपना सहयोग देना चाहते है तो आप बेफिक्र होकर हमारी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते है।  आप सभी को 2022 में वर्ल्ड एलीफैंट डे यानि विश्व हाथी दिवस की हार्दिक शुभकामनाये।

Updated: August 12, 2022 — 7:39 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme