Good Motto Blog

Raising Values Through Words

रंग रूप से कैसे पता लगाएं की बाजार में मिलने वाला घी असली है या फिर नकली है।

Ghee is real or fake

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है की आप असली घी की पहचान कैसे कर सकते है। बताना चाहते है की भारतीय किचन में घी का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है। मार्किट में घी की डिमांड काफी ज्यादा है और ऐसे में मार्किट में कई प्रकार के घी मिलावट के साथ मिल रहे है। हमारे टिप्स की मदद से आप असली घी की पहचान बड़े ही आसानी से कर सकते है। घी में कितने प्रकार से मिलावट होती है आज इसके बारे में हम बात कर रहे है।

कई बार घी में डालडा मिलकर बेचा जाता है।

कई बार घी में नारियल तेल मिलाकर बेचा जाता है।

कई बार घी में रिफाइंड आयल मिलकर बेचा जाता है।

हमेशा घी खरीदते समय देखना चाहिए कि घी कभी भी स्मूथ टेक्सचर में नही होना चाहिए। यह हमेशा दानेदार होता है और अगर इसमें आपको दाने जैसा एहसास हो रहा है तो ये घी एकदम सही है। आप अपने फिंगर पर घी थोड़ा सा रखकर देखे अगर आपके शरीर की गर्मी से घी पिघलने लगता है तो यह एक सही है।

अगर ये बहुत देर तक नही पिघलता हैं तो ये शुद्ध नही है। आप चाहे तो घी की सच्चाई का पता डबल बायलर टेस्ट से भी पता लगा सकते हैं। सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म जरे और फिर उस पर एक बाउल में घी डालकर गरम कर ले। इसके पिघल जाने के बाद इसे फ्रिजमे रख दे। अगर घी मिलावटी होगा तो उसमें 2 तेल की अलग अलगपरत जम जाएगी।

अगर आप चाहे तो कलर चेक करके भी सही गलत का पता लगा सकते हैं। सबसे पहले एक बर्तन में घी गरम करके पिघला दे। अगर गर्म होने के बाद आपका घी डार्क ब्राउन कलर का हो जाता है तो वे एकदम सही है ।अगर लाइट येल्लो कलर दिखाई देता है तो वे गलत है। अगर आप चाहे तो घी की पहचान पानी से भी कर सकते हैं।

एक बाउल में सबसे पहले पानी ले और फिर इसमें कुछ बूंद घी की डाले। अगर घी की बूंदे नीचे बैठ जाती है तो वे गलत है। अगर घी तैरता हुआ दिख रहा है तो वे एकदम सही है। आप चाहे तो घी को महक से भी पहचान सकते हैं। 5 से 6 मिनट तक घी को आप अपनी उंगली पर रखे। कुछ देर में अगर आपको मधुर खुशबू आती है तो इसका मतलब घी एकदम सही है।

अगर किसी अजीब सी तेल की महक आती है तो ये घी खराब है। आज आपको बताया गया है कि असली और नकली घी की पहचान आसानी से कैसे पता लगा सकते हैं। अगर आपको हमारी प्रमुख जानकारी पसंद आई है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। हमारी हेल्थ जानकारी पड़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Conclusion

आज की जानकारी में आपको बताया गया है कि रंग महक और घी के स्वभाव से हम किस प्रकार पता लगा सकते हैं कि ये घी सही है या फिर गलत है। हमारी जानकारी पड़ने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme