Good Motto Blog

Raising Values Through Words

प्रेगनेंसी के दौरान कौन कौन से पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। माँ के साथ बच्चो का भी होता है कलियान

what to eat during pregnancy what to eat during pregnancy to have a beautiful baby what to eat during pregnancy to have a tall baby what to eat during pregnancy at night what to eat during a pregnancy what to eat during pregnancy for a fair baby what to eat during pregnancy for a beautiful baby
What To Eat During Pregnancy 

 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि एक प्रेग्नेंट महिला के लिए कौन-कौन से पोषक तत्व  जरूरी होती है। प्रेग्नेंसी के समय एक महिला को अपने खानपान को लेकर काफी ज्यादा सतर्क रहना चाहिए। क्योंकि ऐसे समय पर महिला के खानपान का सीधा असर होने वाले बच्चे पर पड़ता है। 


प्रेगनेंसी के दौरान पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए


1. प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हमेशा पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व जिसको प्रेग्नेंट महिला को अपने डाइट चार्ट में शामिल करना चाहिए। आज हम आपको उन्ही पोषक तत्वों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो प्रेगनेंसी में काफी ज्यादा जरूरी होते हैं।


प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के लिए विटामिन डी फायदेमंद होता है


2. प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को विटामिन डी ज्यादा से ज्यादा लेना चाहिए। इससे गर्भ में पर रहे बच्चे के दांत और हड्डियां दोनों मजबूत होते हैं।


गर्भवती महिलाओं को आयरन की काफी ज्यादा जरूरत होती है


3. आम महिलाओं के मुकाबले गर्भवती महिलाओं को आयरन की काफी ज्यादा जरूरत होती है। आयरन शरीर में खून बनाने की मदद करता है। इससे शिशु को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलती हैं।


फ्लोरिड एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है


4. फ्लोरिड एसिड महिलाओं के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है। यह महिलाओं में न्यूरल डिफेक्ट को कम करने में मदद करता है। साथ ही साथ गर्भ में पल रहे शिशु का दिमाग भी तेज होता है।


कैल्शियम मां और शिशु के हड्डियों को मजबूत बनाता है


5. कैल्शियम  मां और शिशु के दोनों की हड्डियां मजबूत होती है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए।।


गर्भवती के समय प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए


6. प्रोटीन युक्त चीजें खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छे से होता है। साथ ही साथ मां को भी अच्छे से शारीरिक ताकत मिलती है। इससे प्रेगनेंसी के दौरान मां को कमजोरी नहीं आती है।


गर्भवती महिलाओं के लिए आयोडीन जरूरी होता है


7. आयोडीन गर्भवती महिलाओं के थायराइड हारमोंस को संतुलित रखने में मदद करता है। शिशुओं के लिए आयोडीन बहुत ज्यादा जरूरी होता है।



अगर आप भी एक महिला है और गर्भवती पीरियड से गुजर रही हैं तो यह जानकारी आपके काफी ज्यादा काम आने वाली है। लेकिन हमारा आपसे अनुरोध है कि कृपया हमारी जानकारी फॉलो करने से पहले एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से जरूर संपर्क कर ले।

हम आपके लिए आए दिन इसी प्रकार के हेल्थ आर्टिकल लेकर आते रहते हैं। अगर आपको हमारी आज की हिंदी जानकारी पसंद आई है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करने का प्रयास करें। इसके अलावा हमारे आर्टिकल में कुछ लिंक दिए गए हैं जहां से आप अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं।


यह जानकारी भी पड़े……………….


यह जानकारी भी पड़े……………….



यह जानकारी भी पड़े……………….



यह जानकारी भी पड़े……………….



यह जानकारी भी पड़े……………….


Conclusion 


आज की जानकारी में आप सभी को बताया गया है की वो कौन कौन से आहार है जिसे प्रेगनेंसी के समय खाना चाहिए।  कुछ पौष्टिक आहार के बारे में आपको बताया गया है जिसका सेवन करने से बच्चे का दिमाग तेज होने के साथ साथ उनकी हड्डियां और दाँत भी मजबूत होते है।  हमारी जानकारी को विस्तारपूर्वक पड़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद।  

Updated: October 5, 2022 — 3:45 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme