Good Motto Blog

Raising Values Through Words

प्रयागराज में घूमने वाले 7 प्रमुख मंत्रमुग्ध करने वाले स्थान

 

7 places to visit in Prayagraj

नमस्कार दोस्तों आज हमआपको प्रयागराज मेंघूमने वाले 7 प्रमुखस्थानों के बारेमें बताने वालेहै। बताना चाहतेहै की प्रयागराजउत्तर प्रदेश राज्यमें गंगा औरयमुना नदी किनारेस्थित है।  इलाहबाद शहर भारतके हर एकसमुदाय के लिएएक पवित्र स्थानबन चुका है।हिन्दुओ के लिएयहाँ पर अनगिनतमंदिर देखने कोमिलते है। यहाँपर आपको खुसरोबाग जैसे अनेकमकबरे देखने कोमिलते है।  मकबरो के साथसाथ यहाँ परमस्जित भी देखनेको मिलती है।आज हम आपकोप्रयागराज के 7 लोकप्रियस्थानों के बारेमें आप सभीको बताने वालेहै। 

 1. प्रयागराजका त्रिवेणी संगम

हिन्दू धर्म केहिसाब से यहएक पवित्र जगहमें से एकमाना जाता है।यह इलाहबाद केपविर्त स्थल मेंसे एक मानाजाता है। बतानाचाहते है कीयहाँ पर हर12 सालो में कुम्भमेला आयोजित कियाजाता है।  इसके अलावाहर 6 साल मेंअर्थ कुम्भ आयोजितकिया जाता है।  इनपर्यटक स्थानों पर काफीज्यादा भीड़ हरसाल देखने कोमिलती है। 

 

2. प्रयागराजका खुसरो बाग

लुक्क़रगंज में स्थितप्रयागराज का खुसरोबाग एक बढ़ियापर्यटक स्थल मेंसे एक है।यहाँ पर आपविशेष तौर परमुग़ल वास्तुकला कोदेख सकते है।खुसरो बाग मेंमुख्य चीज येहै की आपकोयहाँ पर तीनशानदार तरीके से बनायेगए है बलुआपत्थर के मकबरेदेखने को मिलतेहै। इस बागमें आपको अमरुदके पेड़ केसाथ साथ गुलाबके पौधे देखनेको मिलते है।


 3. प्रयागराजका आनंद भवन

प्रयागराज का आनंदभवन दर्शको केलिए एक बहुतअच्छा स्थान हैऔर अब इसकोभारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस केमुख्यालय में बदलदिया गया है।मोतीलाल नेहरू को अपनेऔर अपने परिवारको रहने केलिए एक हवेलीखरीदनी पड़ी औरइसको आनंद भवनके नाम सेभी जाना जाताहै। 

 4. प्रयागराजका किला

प्रयागराज का किलादेखने में वास्तुकलाका एक प्रमुखसंगम लगता है।  नदीकिनारे स्थित प्रयागराज केकिले को काफीज्यादा पसंद कियाजाता है।  अगर आपभी इलाहबाद याफिर प्रयागराज घूमनेजाते है तोएक बार प्रयागराजका किला जरूरदेखे। यहाँ परआपको मुग़ल वास्तुकलाका अद्भुत संगमदेखने को मिलताहै।


 

5. प्रयागराजका जवाहर तारामंडल

प्रयागराज के जवाहरतारामंडल में आपकोइतिहास और विज्ञानका अद्भुत संगमदेखने को मिलताहै।  हरसाल जवाहरलाल नेहरूमेमोरियल लेक्चर को जवाहरतारामंडल में आयोजितकिया जाता है।  अगरआप बहार सेआये हुए मेहमानहै तो आपयहाँ पर अंतरिक्षऔर मंडल सेजुड़े शो देखसकते है। 

 

6. प्रयागराजका अशोक स्तम्भ

अशोक स्तम्भ उत्तर प्रदेशके प्रयागराज मेंस्थित है। इसस्तंभ की ऊंचाई10.6 मीटर बताई जारही है।  इस स्तंभपरआपको 3 शासको के लेखखुदे हुए नजरआते है। 

 7. ऑल सेंट कैथेड्रल, प्रयागराज

यहाँ पर आपकोएक क्रिश्चियन चर्चदेखने को मिलताहै।  अगरआपको हमारी जानकारीपसंद रहीहै तो लाइकशेयर और कमेंटकरे।  इसीप्रकार की अन्यजानकारी जानने के लिएवेबसाइट को सेवकरे।


प्रयागराज देश के एक पविर्त स्थान में से एक माना जाता है और यहाँ पर हर साल लाखो के तैनात में लोग प्रयागराज की सैर करने आते है।  साथ ही साथ कुछ युवा पीढ़ी भी हर साल आती है जोकि लाइफ में काफी आगे बढ़ना चाहती है।  क्योकि यहाँ पर अक्सर हमने देखा है की लोग यहाँ पर आगे बढ़ने के सरकारी एग्जाम की तैयारी के लिए घर से दूर आते है। अगर आपको जानकारी पसंद आयी है तो शेयर करे। 

Updated: August 4, 2022 — 7:23 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme