Good Motto Blog

Raising Values Through Words

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना क्या है और इसकी मदद से जेनेरिक दवा सस्ते दाम पर कैसे पा सकते है

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना के बारे में आज हम बात कर रहे है। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत जनता को सस्ते और किफायती दामों पर गुणवत्तापूर्ण दवाये देने के लिए पीएम मोदी द्वारा इस योजना की शुरुवात की गयी है। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना के तहत 50 से 90 प्रतिशत पर आप सभी जरुरत मंदो को दवाये दी जाएगी।  इस योजना का मुख्य उदेश्य यही है की किफायती दामों पर दवा उपलब्ध करवाई जाये।  


ऐसे दाम पर दवा उपलब्ध करवाई जाएगी जिसे आप काफी सस्ते दाम पर खरीद सकते है।  योजना के तहत पुरे देश में जगह जगह पर इस प्रकार के मेडिकल स्टोर खोले जायेंगे।  बताना चाहते हैं की इस योजना की घोषणा 2015 में की गयी थी। इस योजना को शुरुवात करने का एक मात्र उदेश्य यही है की एक आम तक जेनेरिक दवा को बाजार से भी सस्ते दाम पर आम आदमी तक पहुंचाया जाये। इस योजना के लिए जगह जगह पर सरकार द्वारा ‘जन औषधि स्टोर बनाये गए है।  


आपको बताना चाहते है की हर साल भारत में 7 मार्च को जान औषिधि दिवस मनाया जाता है। हमारे देश की सरकार आम आदमी को उचित दामपर दवा प्रदान करवाने की पूरी मदद करती है ।  इस योजना के तहत सरकार ने यह फैसला लिया है की आम आदमी के बीच में सस्ती और  गुणवत्ता जेनेरिक दवा को पहुँचाया जाये।  हर साल 1 से 7 मार्च तक एक हफ्ते के लिए जेनेरिक दवा को सस्ते दाम पर पहुंचाने के लिए एक उत्सव मनाया जाता है। 


सभी को उचित दवा पहुंचाने के लिए आज हमारे देश में 8 हजार से भी ज्यादा जन औषधि केंद्र चल रहे है। इन केन्द्रो से हर साल लाखो लोग सस्ते दामों पर दवा खरीदते है।  इसके अलावा योजना के तहत लोगो को जेनेरिक दवा के बारे में विशेष और सही जानकारी दी जाती है।  इसके अलावा दवा के उपयोग के बारे में भी बताया जाता है की कौन सी दवा किसके लिए सही है।  


बताना चाहते है की इस योजना की शुरुवात प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2015 में इस योजना को शुरू किया गया था लेकिन असल में इसकी शुरुवात 2008 में हुई थी।  इस योजना के तहत एक आम आदमी को अच्छे क्वालिटी की दवा कम दामों पर दी जाती है। इस योजना के तहत बाजार से कम दाम पर दवा दी जाती है। इस योजना का ध्यान रखते हुए जगह जगह पर  जन औषधि स्टोर बनाये गए है।  


योजना के तहत ब्रांडेड दवा को कम दाम पर उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना से इसी बात के बारे में समझाया जाता है की कैसे ब्रांडेड दवा के मुकाबले जेनेरिक दवा सस्ते दाम पर मिलती है। सरकार की इस योजना की मदद से आज जेनेरिक दवा आज आसानी से मार्किट में कम दाम पर मिल जाती है। इस योजना के तहत 60 से 70 प्रतिशत के दाम पर बाजार से कम दाम पर दवा उपलब्ध है।  सबसे पहले महत्वपूर्ण बात आपको बताना चाहते है की इस योजना का नाम प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना है। 


इस योजना की शुरुवात प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी और यह योजना भारत सरकार के फार्मास्यूटिकल्स विभाग से जुडी हुई है। योजना को 2015 में लांच किया गया था।  अगर आप अन्य जानकारी जानना चाहते है तो आप http://janaushadhi.gov.in वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Updated: August 3, 2022 — 11:16 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme