Good Motto Blog

Raising Values Through Words

नाशपाती खाने के कौन कौन से फायदे होते है। किन किन बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज

Pear Eating Benefits

                          Pear Eating Benefits

 

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको नाशपाती खाने के अनेक फायदों के बारे में बताने वाले हैं। गर्मी का मौसम हो या फिर सर्दी का मौसम हर एक मौसम में नाशपाती खाना फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो हर एक प्रकार के फल खाने से हमें फायदा होता है लेकिन आज हम आपको मुख्य रूप से नाशपाती खाने के अनेक फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

1. नाशपाती में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर की मदद से हमारा पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

2. नाशपाती में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

3. नाशपाती में कुछ ऐसे योगिक पाए जाते हैं जोकि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

4. इसमें बोरान नामक रसायनिक तत्व पाया जाता है। यह कैलशियम लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

5. नाशपाती का सेवन करने से त्वचा चमकदार और साफ बनी रहती है।

6. कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए हर दिन नाशपाती का सेवन करना चाहिए।

अगर हम नाशपति फल के बारे में बात करे तो यह एक मौसमी फल होता है। यह देखने में काफी हद तक हरे सेब की तरह होता है। खाने में नाशपाती एक मीठा फल होता है और उसका छिलका बहुत मोटा होता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो यह आपके लिए रामबाण इलाज है क्योंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

नाशपाती में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। अगर कोई एनीमिया से पीड़ित है तो ऐसे इंसान को भरपूर मात्रा में नाशपाती का सेवन करना चाहिए। नाशपाती में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है। बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर में काफी सारी बीमारियां घर बना लेती है।

नाशपाती में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पायी जाती है। इसकी वजह से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर बनी रहती है और शरीर को विभिन्न रोगो से लड़ने की ताकत मिलती है। अगर आपको हड्डियों से जुडी कोई परेशानी है तो नाशपाती का सेवन आपके लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें बोरान नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है और यह कैल्शियम लेवल को बनाये रखने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा नाशपाती का सेवन करने से त्वचा की चमक बनी रहती है। साथ ही साथ इससे बॉडी में एनर्जी बनी रहती है।

नाशपाती खाने के नुकसान

नाशपाती से अक्सर कुछ लोगो को एलेर्जी की शिकायत भी होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से स्वास्थ और स्किन से सम्बंधित परेशानी भी हो सकती है।

अगर आपको सरदी जुखाम की शिकायत है तो नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योकि इससे सर्दी जुखाम की समस्या बड़ सकती है।

अगर आपको दस्त की शिकायत है तो नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योकि ऐसा करने से दस्त की समस्या बड़ सकती है।

Conclusion

आज की जानकारी में आपको बताया गया है की नाशपाती खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या होते है। अगर आपको सर्दी जुखाम की समस्या है तो आपको नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही साथ दस्त की समस्या में भी आपको नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आप अपने स्किन को ग्लो रखना चाहते है तो इसके लिए नाशपाती का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme