Good Motto Blog

Raising Values Through Words

दीप दीपावली का त्यौहार हर साल किस उद्देश्य के साथ मनाया जाता है। दीप दीपावली कोट्स शायरी स्टेटस और इंस्टाग्राम कैप्शन

देव दीपावली की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाये और हर साल देव दीपावली क्यों मनाई जाती है आज इसके बारे में हम बात करने वाले है। सबसे पहले आपको बताना चाहते है की इस साल सन 2022 में देव दीपावली का त्यौहार 7 नवंबर को मनाया जायेगा। लेकिन आज हम बात करने वाले है की हम हर साल देव दीपावली का त्यौहार क्यों मानते है। अगर आप भी जानना चाहते है तो हमारे साथ में बने रहिये।

आख़िरकार दीप दीपावली का नाम दीप दीपावली क्यों रखा गया है

कार्तिक पूर्णिमा का दिन सनातम धर्म में काफी ज्यादा विशेष माना जाता है। दीप दीपावली के दिन भगवान स्वर्ग से उतरकर पृथ्वी पर दीपदान करने आते है। इसलिए इस दिन को दीप दीपावली के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन दीपावली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। धर्म नगर काशी में इस दिन गंगा स्नान, पूजा, हवन और दीपदान का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

दीप दीपावली के दिन पूरे काशी को दीपक से सजा दिया जाता है। इस सुंदर नज़ारे को देखने के लिए हर साल देश और दुनिया के कोने कोने से लोग आते है। साथ ही साथ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ भी हर साल प्रोग्राम में हिस्सा लेने आते है। लेकिन काशी में ही दीप दीपावली का त्यौहार हर साल क्यों मनाया जाता है। इसके पीछे भी एक बहुत बड़ी वजह है।

कशी में दीप दीपावली मनाने की एक बहुत बड़ी वजह है। एक कथा के अनुसार माँ पार्वती और भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय ने तारकासुर का वध करके देवताओ को स्वर्ग वापस पहुँचाया था। तारकासुर का वध करने के बाद इनके तीनो पुत्रो ने देवताओ से बदला लेने के लिए प्रण किया था। उन्होंने ब्रम्हाजी की तपस्या की थी और तीनो ने एक एक वरदान माँगा था।

इसी एक कथा के अनुसार हर साल दीप दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। जैसा की आपको बता चुके है की इस साल सन 2022 में दीप दीपावली का त्यौहार 7 नवंबर को मनाया जायेगा। दीप दीपावली की विशेष जानकारी के साथ साथ आज के लेख में आप सभी के लिए deep dipawali quotes shayari status and images दिए गए है।

आप चाहे तो व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक और टेलीग्राम की मदद से आप हमारे deep dipawali quotes shayari status and images को अपने जरुरत अनुसार शेयर कर सकते है। जिस प्रकार हमारे देश में दीपावली का त्यौहार रौशनी के साथ मनाया जाता है। ठीक इसी प्रकार दीपक की रौशनी के साथ हमारे देश में दीप दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। अगर आप अपने दोस्तों में दीप दीपावली की विश और शुभकामनाये भेजना चाहते है तो आज आप सभी के लिए deep dipawali quotes shayari status for friends यानि की दोस्तों के लिए दीप दीपावली के कोट्स शायरी स्टेटस और इमेज दिए गए है।

Conclusion

आज की जानकारी में आपको बताया गया है की हर साल दीप दीपावली का त्यौहार काशी में किस प्रकार मनाया जाता है। साथ ही साथ हमारी आज की जानकारी में आप सभी के लिए दीप दीपावली कोट्स शायरी स्टेटस सुविचार और इंस्टाग्राम कैप्शन दिए गए है। यह भी आपको बताया गया है की सन 2022 में दीप दीपावली का त्यौहार किस दिन मनाया जायेगा। आप सभी को दीप दीपावली त्यौहार की हार्दिक शुभकामनाये।

1 Comment

Add a Comment
  1. In our previous report, 4 hydroxytamoxifen and estrogen depleted FBS, which mimics the effect of aromatase inhibitor activity in vitro, were shown to increase the activity of fluoropyrimidine 12, 13 lasix side effects in dogs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme