Good Motto Blog

Raising Values Through Words

दिवाली का त्यौहार हर साल कैसे मनाया जाता है। दिवाली पर कोट्स शायरी स्टेटस

Happy Diwali 2022

नमस्कार दोस्तों हमारी आज की जानकारी में आप सभी के लिए दिवाली कोट्स शायरी स्टेटस और इमेजेस दिए गए हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस साल 2022 में दीवाने का त्यौहार 24 अक्टूबर को आने वाले हैं। हाल ही में 13 अक्टूबर को देशभर में करवा चौथ का त्यौहार मनाया गया था।

आज की जानकारी में आप सभी के लिए दिवाली कोट्स शायरी स्टेटस और इमेजेस दिए गए हैं। साथ ही साथ आपको बताने वाले हैं कि देश भर में हर साल दिवाली का त्यौहार किस प्रकार मनाया जाता है। अगर आप जानना चाहते हैं तो हमारे साथ में जुड़े रहिए।

दिवाली का त्यौहार भारत के पवित्र त्योहारों में से एक माना जाता है। इस दिन घर-घर में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। लेकिन आपको शुरू से बताने वाले हैं कि दिवाली वाले दिन सवेरे उठकर सबसे पहले क्या करते हैं। सवेरे उठकर साफ सफाई करने के बाद सबसे पहले हम सभी नहा लेते हैं। इसके बाद घर में लक्ष्मी द्वारा घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाई जाती है।

अगर आपको नहीं मालूम है कि दिवाली वाले दिन किस प्रकार रंगोली बनाई जाए तो हम आपके लिए दिवाली की रंगोली पर एक आर्टिकल लेकर आने वाले हैं। आज देश के हर एक घर में दिवाली वाले दिन रंगोली बनाई जाती है। आप भी बड़े ही आसानी से रंगोली बना सकते हैं। रंगोली बनाने के बाद शाम के समय घर के मंदिर को सजाया जाता है और मां लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति को स्थापित किया जाता है।

उसके बाद सभी घरवाले एक साथ मिलकर गणेश और महालक्ष्मी की पूजा करते हैं। पूजा करने के बाद घर के कोने कोने में दीपक जलाए जाते हैं ताकि अंधकार को दूर किया जा सके। इसके बाद बच्चे और बड़े मिलकर एक साथ घर की छत पर या फिर खाली जगह पर पटाखे जलाना पसंद करते हैं। इसी तरह हर साल खुशियों के साथ दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है।

दिवाली हमारे हिंदू धर्म में एकमात्र ऐसा त्यौहार है जिसके यादें हर साल हमारे दिमाग में रह जाती हैं। देश का हर एक नागरिक अगली दिवाली आने का इंतजार करता है। दिवाली के पावन अवसर पर आप सभी के लिए दिवाली कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार दिए गए हैं जिसे आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर और टेलीग्राम की मदद से आसानी से शेयर कर सकते हैं।

दिवाली भारत का एकमात्र ऐसा त्यौहार है जिसे पूरी खुशी के साथ मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के हिसाब से देखा जाए तो जब श्री राम अयोध्या वापस लौट कर आए थे तो उनके आने की खुशी में पूरे महल को दीपक से सजा दिया गया था। शायद इसीलिए हर साल देशभर में दिवाली का त्यौहार पूरे उल्लास के साथ मनाया जाता है।

आपके घर में दिवाली का त्यौहार किस प्रकार मनाया जाता है। आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं। आप सभी को एडवांस में दिवाली के त्यौहार की हार्दिक शुभकामनाएं। दीवाली से जुड़े अन्य आर्टिकल जानने के लिए सबसे पहले हमारे हिंदी वेबसाइट को सेव करें।

Conclusion

आज की जानकारी में आपको बताया गया है की हर साल दिवाली का त्यौहार किस प्रकार मनाया जाता है। साथ ही साथ यहाँ पर दिवाली पर कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार दिए गए है जिसे आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सप्प इंस्टाग्राम ट्विटर और टेलीग्राम की मदद से आप आसानी से शेयर कर सकते है। हमारी जानकारी जानने के लिए आप सभी का धन्यवाद। हार मनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme