Good Motto Blog

Raising Values Through Words

दिल्ली में घूमने वाले 10 पर्यटक स्थान

 

                                                       Image Credit: @delhi 

नमस्कार दोस्तों आज आपको दिल्ली की टॉप टेन घूमने वाली जगह के बारे में आप सभी को बताने वाले हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं तो हमारे साथ आखरी तक जुड़े रहिए। सबसे पहले आपको बताना चाहते है कि देश की राजधानी दिल्ली यमुनानगर के पास बसी हुई है। अगर हम देश की राजधानी दिल्ली को भारत का दिल कहते हैं तो इसमें कोई गलत बात नहीं है। दिल्ली शहर देसी और विदेशी पर्यटकों का दिल जीत लेता है। शायद इसीलिए इस महानगर का नाम दिल्ली रखा गया है। लेकिन आज हम आपको दिल्ली के टॉप टेन पर्यटक स्थलों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। 


1. सबसे पहले हम बात करने वाले हैं दिल्ली के इंडिया गेट के बारे में। इंडिया गेट दिल्ली की प्रसिद्ध इमारतों में से एक है। इंडिया गेट को अखिल भारतीय युद्ध स्मारक के नाम से भी जाना जाता है। इंडिया गेट का निर्माण

1931 इस्वी में हुआ था। इसका निर्माण 9000 शहीदों की याद में कराया गया था।


2. अब हम बात करने वाले हैं दिल्ली के कुतुब मीनार के बारे में। कुतुब मीनार की गिनती दुनिया की सबसे ऊंची इमारत में कई जाती है। दक्षिणी दिल्ली के महरौली में कुतुब मीनार स्थित है। क़ुतुब मीनार प्राचीन इमारतों में से एक है। कुतुब मीनार का निर्माण 1192 इस्वी  में हुआ था।



3.  दिल्ली का लोटस टेंपल काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

दिल्ली के लोटस टेंपल को सफेद कमल के नाम से जाना जाता है। दिल्ली के नेहरू प्लेस में स्थित लोटस टेंपल का निर्माण 1986 इस्वी में हुआ था। बताना चाहते हैं कि मंदिर के अंदर ना कोई मूर्ति है और ना ही किसी भी प्रकार की पूजा होती है।


4. दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर को दर्शकों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर दिल्ली के यमुना नदी के पास स्थित है। अक्षरधाम मंदिर की स्थापना 6 नवंबर 2005 में हुई थी। मंदिर के अंदर स्वामी नारायण की मूर्ति स्थापित की गई है। आपको एक बार अक्षरधाम मंदिर जरूर जाना चाहिए।


5. दिल्ली में हुमायूँ तोम्ब भी देखने लायक जगह है। हुमायूं के मकबरे का निर्माण 1569 इस्वी से 70 के बीच में हुआ था। मुगल शासक हिमायू के साथ-साथ यहाँ पर कई सारे शासकों की कब्र मौजूद है। 


6. दिल्ली में जंतर मंतर काफी अच्छी घूमने की जगह है। जंतर मंतर का निर्माण 1724इस्वी में किया गया था। दिल्ली के साथ-साथ देश के कई और 4 जंतर मंतर का निर्माण महाराजा जय सिंह द्वारा किया गया था। 


7. दिल्ली का इस्कॉन मंदिर काफी ज्यादा लोकप्रिय माना जाता है। मंदिर की वास्तु कला काफी ज्यादा बारीकी के साथ की गई है। मंदिर का निर्माण 1998 इस्वी में किया गया था। इस्कॉन मंदिर के सामने काफी सारी दुकानें बनी हुई है जहां से आप सामान भी खरीद सकते हैं। मंदिर में हर समय हरे राम हरे कृष्णा की आवाज सुनाई देती है।


8. दिल्ली के पुराने किले को भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। यमुना नदी के पास पुराने किले की स्थापना शेर शाह सूरी द्वारा 1538 इस्वी से 1545 ईस्वी के बीच में की गई थी। पुराना किला दिल्ली के सबसे ज्यादा प्राचीन किले में से एक है।


9. दिल्ली का धार्मिक स्थल गुरुद्वारा बंगला साहिब दिल्ली में काफी ज्यादा प्रचलित है। यहां पर पानी का एक विशाल तालाब भी है जहां पर आपको रंग बिरंगी मछलियां देखने को मिलती है।


10. दिल्ली के नेशनल वार मेमोरियल को भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इस मेमोरियल के बीच में 15 मीटर ऊंचाई स्तंभ देखने को मिलता है। नेशनल वार मेमोरियल उन जवानों की याद में बनाया गया था जिन्होंने युद्ध के दौरान जान गवा दी थी।

Updated: July 28, 2022 — 12:07 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme