Good Motto Blog

Raising Values Through Words

दशहरा कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार। हर साल इस उद्देश्य के साथ मनाया जाता है दश्हरा का त्यौहार

दश्हरा कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार आज की जानकारी में दिए गए है। दश्हरा त्यौहार का भारत में बहुत ज्यादा महत्व होता है। इस दिन को भारत में धूम धाम के साथ में मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन श्री राम ने रावन का अंत किया था।

दश्हरा कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार

इसके अलावा नवरात्री के नौ दिन बाद दसवे को महिषासुर का अंत भी हुआ था। इस त्यौहार को अधर्म पर धर्म की जीत के रूप में हर साल दश्हरा का त्यौहार मनाया जाता है। दश्हरा के दिन ऐसा कहा जाता है की रावन के पुतले को जलाने के साथ साथ अपने अंदर के 10 बुराई का भी अंत कर देना चाहिए।

इंसान के अंदर कौन कौन सी 10 बुराई होती है

इंसान के अंदर भी 10 प्रकार के रावन और दानव के रूप होते है जैसे की काम, क्रोध, लोभ, मोह, मद, मत्सर, अहंकार, आलस्य, हिंसा और चोरी जैसी 10 बुराई का अंत कर देना चाहिए। हिन्दू धर्म इंसान को देव तुल्य बनाने का कार्य करते है। अगर कोई धर्म के अनुसार कार्य करता है।

गाओं में दशहरा का त्यौहार कैसे मनाया जाता है

गाओं में दश्हरा वाले दिन मेला आयोजित किया जाता है। जगह जगह पर रामलीला का प्रोग्राम आयोजित किया जाता है। कई स्थानों पर रावन का बड़ा सा पुतला बनाकर उसे जलाया जाता है। इस दिन को शक्ति पूजा के रूप में भी मनाया जाता है । पूरी दुनिया को बताया जाता है है की अधर्म कितना भी ताकतवर क्यों न हो लेकिन जीत हमेशा सत्य की होती है।

आज की जानकारी में आप सभी के लिए दश्हरा कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार दिए गए है जिसे आप आसानी से सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सप्प ट्विटर इंस्टाग्राम और टेलीग्राम की मदद से आप हमारी जानकारी को बड़े ही आसानी से शेयर कर सकते है।

महानगर में दश्हरा का त्यौहार कैसे मनाया जाता है

आपको बताना चाहते है की दश्हरा वाले दिन महा नगरों में राम लीला का प्रोग्राम आयोजित किया जाता है। 10 दिन तक दिल्ली के जापानी पार्क से लेकर अन्य बड़े पार्क में पुरे 10 दिनों तक रामायण की पूरी कहानी का नाटक दिखाया जाता है। लाखो संख्या में हर साल लोग रामायण का नाटक देखने आते है।

दश्हरा का त्यौहार हमें क्या सिखाता है

रामायण या फिर दश्हरा सिर्फ एक त्यौहार नहीं है बल्कि हमें दश्हरा के त्यौहार से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। दश्हरा के त्यौहार पर हमें ये सीखने को मिलता है की रावन का निधन करने के लिए इंसान को राम जितना पवित्र होना भी जरुरी है।

Conclusion

दश्हरा कोट्स शायरी स्टेटस सुविचार और इमेज हमारी आज की जानकारी में दिए गए है साथ ही साथ आपको ये भी बताया गया है की शहर और गाओं में दश्हरा का त्यौहार किस प्रकार मनाया जाता है। दश्हरा का त्यौहार हमें क्या सिखाता है इसके बारे में भी आपकों बताया गया है। अगर आपको जानकारी पसंद आयी है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। आप सभी को दश्हरा त्यौहार की हार्दिक शुभकामनाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme