Good Motto Blog

Raising Values Through Words

टेक्नोलॉजी अभिशाप है या वरदान। इस प्रकार आपके निजी जीवन पर डालती हैं प्रभाव

 


नमस्कार दोस्तों टेक्नोलॉजी अभिशाप है या फिर वरदान आज इसके बारे में हम बात करने वाले हैं। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आज के जमाने में हर कोई करता है और बिना टेक्नोलॉजी के हम इस दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक हम टेक्नॉलॉजी के ऊपर निर्भर हो गए हैं। बताना चाहते हैं कि वर्तमान का समय टेक्नोलॉजी और विज्ञान का समय है। टेक्नोलॉजी और विज्ञान की मदद से ही हम सभी लोग नई बुलंदियों को छू रहे हैं। लेकिन आपको बताना चाहते हैं कि टेक्नोलॉजी का जहां एक तरफ फायदा है वहीं दूसरी तरफ नुकसान भी है। 


इसीलिए आज की टॉपिक में आप सभी को बताने वाले हैं कि टेक्नोलॉजी अभिशाप है या फिर वरदान। सबसे पहले आपको बताना चाहते हैं कि टेक्नोलॉजी हमारे जीवन में वरदान है क्योंकि टेक्नोलॉजी के माध्यम से हमारे सभी काम बड़े ही आसानी से हो जाते हैं। जो काम हम कई घंटों में करते हैं वही काम टेक्नॉलॉजी के माध्यम से मात्र कुछ घंटों में हो जाता हैं। टेक्नोलॉजी आज की तारीख में इतनी ज्यादा  एडवांस हो गई है कि

टेक्नोलॉजी के माध्यम से हम चाहे तो अपने सेहत का ख्याल भी रख सकते हैं।


इसका सबसे अच्छा उदाहरण है एक स्मार्ट वॉच जो की 

हमारे सेहत का ख्याल काफी अच्छे से रखता है। स्मार्ट वॉच के माध्यम से हम समूह देखने के साथ-साथ अपने दिल की धड़कनों पर ध्यान रख सकते हैं। हमारे देश में हर दिन कोई न कोई नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। टेक्नोलॉजी आज के जमाने में इतनी ज्यादा एडवांस हो गयी है की इसकी मदद से हम दिन में कुछ घंटे आराम से बिता सकते हैं। लेकिन आपको पहले ही बता चुके हैं कि टेक्नॉलॉजी वरदान होने के साथ-साथ अभिशाप भी है।


उदाहरण के लिए हम स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप की बात कर सकते हैं। रात में सोते समय अक्सर हम मोबाइल पर काफी ज्यादा समय बिता देते हैं। इसका असर सीधे तौर पर हमारे दिमाग पर पड़ता है। क्योंकि स्मार्टफोन और लैपटॉप से निकलने वाली किरणे हमारे दिमाग पर असर डालती है। कई बार ऐसा भी होता है कि हमारे आसपास मोबाइल फोन होने की वजह से हम चैन की नींद भी नहीं सो पाते हैं। अच्छी तरीके से नहीं सोने की वजह से हमारी सेहत खराब हो जाती है और हम पूरा दिन अच्छे से काम नहीं कर पाते है। 


लेकिन हम आपसे पूछना चाहते हैं कि टेक्नोलॉजी वरदान है या फिर अभिशाप आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। टेक्नोलॉजी का अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो हमारे लिए वरदान साबित होता है। लेकिन अगर हम टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग करते हैं दो हमारी जान को खतरा बन सकता है। आज के जमाने में हमने देखा है कि कुछ लोग ऐसी ही टेक्नोलॉजी बना देते हैं या फिर कुछ ऐसी चीज का निर्माण कर देते हैं जिसके बाद मानव जाति को काफी ज्यादा परेशानी होती है। आशा करते हैं कि आपको हमारी जानकारी काफी ज्यादा पसंद आई होगी। अगर आपके पास कोई और सुझाव है तो आप हमारे साथ में में शेयर कर सकते हैं।

Updated: July 28, 2022 — 12:15 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme