Good Motto Blog

Raising Values Through Words

ज्यादा कार्डियो एक्सरसाइज करने के नुकसान क्या होते है और कार्डिओ एक्सरसाइज से क्या क्या फायदे हो सकते है

Cardio Exercise Benefits and Disadvantage

Cardio Exercise Benefits and Disadvantage

 

कार्डियो एक्सरसाइज करने से हमें क्या कुछ नुकसान हो सकते है आज इसके बारे में आज हम बात करने वाले है। अगर आप कार्डिओ एक्सरसाइज कम करते है तो भी परेशानी है और अगर ज्यादा करते है तो भी आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन सभी बातो का ध्यान रखना जरुरी है क्योकि कुछ ही दिनों में आपको निगेटिव रिजल्ट भी देखने को मिल सकते है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए लोग कार्डिओ एक्सरसाइज करने की सलाह देते है लेकिन इसकी भी एक लिमिट होती है। अगर आप लिमिट से बहार जाकर कुछ करते है तो इसके आपको नुकसान भी हो सकते है।

1 अगर आपको रात में नींद नहीं आती है और दिन के समय आप थका हुआ महसूस करते है तो यह ओवर वर्कआउट की वजह से हो सकता है। ओवर कार्डिओ करने से शरीर में कार्ट्रिसोल बढ़ने लगते है। बिस्तर पर लेटने के बाद भी यह हार्मोन्स आपको एक्टिव रखते है। इसकी वजह से नींद की क्वालिटी पर बुरा असर पड़ सकता है।

2 किसी भी एक्सरसाइज की तरह ही अगर हम कार्डिओ को भी हद से ज्यादा करते है तो हमें चोट लग सकती है। यह नुकसान आपका बड़ा या फिर छोटा भी हो सकता है। अक्सर हम छोटे मोठे दर्द कपो अनदेखा कर देते है। लेकिन शरीर में होने वाले दर्द को अनदेखा कर देना आगे चलकर नुकसान पहुंचा सकता है।

3 ज्यादा कार्डिओ करने की वजह से भी शरीर मसल खो देता है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। नतीजा यही होता है की शरीर में फाइट जलने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है इसीलिए आपका वेट लॉस भी पहले के मुकाबले धीमे धीमे घटने लगता है।

कार्डियो एक्सरसाइज क्या होता है

कार्डिओ का मतलब होता है ह्रदय से सम्बंधित एक्सरसाइज। ऐसे सभी व्यायाम जिनसे श्वसन दर के साथ हार्ट की गति को बढ़ाया जा सकता है। इसी प्रकार की एक्सरसाइज को आमतौर पर कार्डिओ एक्सरसाइज कहलाती है। कार्डिओ एक्सरसाइज से हमें अनेक फायदे होते है जैसे की फेफड़े, दिल, रक्त संचार प्रणाली में मजबूती होती है।

कार्डिओ एक्सरसाइज से होने वाले फायदे

1. दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है

2. मोटापे की शिकायत को कम करने में मदद करता है

3. अच्छी नींद लाने में मदद करता है

4. दिमाग को चुस्त बनाने में करता है मदद

5. हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में मदद करता है

6. स्किन को ग्लो रखने में मदद करता है

7. मूड अच्छा बनाने में मदद करता है

8. पाचन क्रिया को नियंत्रित रखने में मदद करता है

9. मधुमेह की दिक्कत है तो मधुमेह को नियंत्रित रखने में मदद करता है

Conclusion

आज की जानकारी में आपको बताया गया है की कार्डिओ एक्सरसाइज ज्यादा या फिर कम करने के नुकसान क्या कुछ हो सकते है। साथ ही साथ आपको ये भी बताया गया है की कार्डिओ एक्सरसाइज होती क्या है और कार्डिओ एक्सरसाइज करने से हमें क्या कुछ फायदे हो सकते है। लेकिन जानकारी ख़त्म करने से पहले हम आपको यही कहना चाहते है की ज्यादा कार्डियो एक्सरसाइज करने से हमें नुकसान भी हो सकते है। अगर आपको हमारी हेल्थ की जानकारी पसंद आयी है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। कृपया जानकारी फॉलो करने से पहले अपने हेल्थ डॉक्टर या फिर जिम ट्रेनर से एक बार जरूर कांटेक्ट करे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme