Good Motto Blog

Raising Values Through Words

कोहनी में चोट लगने बाद भी प्रधानमंत्री ने विनेश फोगाट का बढ़ाया हौसला

 

                                                     Image Credit : @Vineshphogat

नमस्कार दोस्तों, हमारी वेबसाइट में आपका स्वागत है और आज हम बात कर रहे हैं विनेश फोगाट की ताजा खबरों के बारे में। आजकल सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि विनेश फोगट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार 2 बार गोल्ड मेडल जीता और यह पूरे भारत के लिए बहुत अच्छी खबर है। अपनी पूरी जानकारी शुरू करने से पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि कौन हैं विनेश फोगाट। अगर आप जानना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक जुड़े रहें। हम आपको बताना चाहते हैं कि विनेश फोगाट एक कुश्ती खिलाड़ी हैं और वह 48 किलोग्राम कुश्ती की श्रेणी में आती हैं।

अब हम आपको कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट के बारे में कुछ तथ्य बताएंगे। पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि विनेश फोगाट कभी ड्रग्स नहीं लेती हैं और वह बचपन से ही अपनी मां के साथ रहती हैं। लेकिन अब समय आ गया है आपको विनेश फोगाट के बारे में पूरी ताजा खबर बताने का। ऐसा बताया जा रहा है की विनेश फोगाट को टोकियो ओलंपिक में हार मिलने के बाद पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा सितंबर में अपने आवास पर बुलाया गया था। ऐसे में खुद विनेश फोगाट प्रधानमंत्री के लिए मिठाई लेकर गयी थी।  लेकिन प्रधानमंत्री ने मिठाई खाने से साफ इंकार कर दिया था। मोदी जी ने कहा की मिठाई तब खाएंगे जब विनेश पदक जीतकर आएगी।  

विनेश फोगाट ने खुद कहा की वह काफी दिनों से लखनऊ साई सेंटर में रोज 5:30 से 9 घंटे सुबह और शाम 5 बजे से 7:30 कड़ी मेहनत करती है। मेहनत करती है। सुबह और शाम लगभग कई घंटो तक तैयारी की जाती हैं। पिछले साल तुर्की में हुए रैकिंग सीरीज में इन्हे चोट लग गयी थी। ऑपरेशन के बाद चोट से उभरने में लगभग 6 महीने लग गए थे। लेकिन अब वह पूरे तरीके से फिट है और कामनवेल्थ गेम में जीतकर पूरे भारत का नाम रोशन करने वाली है। विनेश फोगाट का कहना है की कॉमन वेल्थ गेम में उनका मुकाबला नाइजीरिआ और कनाडा के पहलवानो के साथ में होने वाला है। विनेश फोगट ने कहा की वे ग्राउंड के दौरान अपनी कमियों को सुधारने में लगी हुई है।  वीडियो विश्लेषण के जरिये हर सप्ताह कमिया बताई जाती है और उसमे सुधार किया जाता है।  

पिछले साल मोदी जी ने अपने घर बुलाकर विनेश फोगाट को प्रोत्साहित किया था। लेकिन उन्होंने विनेश फोगाट की दी गयी मिठाई को स्वीकार नहीं किया था। विनेश फोगट ने कहा की देश के प्रधानमंत्री ने मुझे चोट से उभरने में मेरी सहायता की है। उन्होंने कहा की कॉमन वेल्थ गेम में जीतने के बाद उन्होंने मोदी जी को मिठाई खिलाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा की देश के प्रधानमंत्री के साथ भारत के हार एक नागरिक को गर्व महसूस करवाना है। इसके साथ में उन्होंने कहा की लड़को के साथ कड़ा अभ्यास करने के बाद स्टेमिना को मजबूत किया है। कोहनी के इलाज के बाद अब विनेश फोगट पूरे तैयारी के साथ में नजर आ रही है।  

अपनी सेहत को लेकर विनेश फोगाट ने कहा की वे शाकाहारी है और अपने घर में खाना बनाना खुद ही पसंद करती है। उनका कहना है की वे देशी घी का चूरमा, हलवा और खीर खाना काफी ज्यादा पसंद करती है।  इसके अलावा उन्हें समय मिलता है तो वे पेन केक बनाकर खाती है।कामनवेल्थ गेम खत्म होने के बाद वे सितंबर में वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाली है।
Updated: July 27, 2022 — 11:03 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme