Good Motto Blog

Raising Values Through Words

करवा चौथ कोट्स शायरी स्टेटस और क्या है करवा चौथ की कहानी

करवा चौथ कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार आज की जानकारी में दिए गए है।  करवा चौथ 2 शब्दों से मिलाकर बना हुआ है।  यहाँ पर करवा का मतलब होता है मिट्टी के बर्तन और चौथ का मतलब होता है चतुर्थी।  इस त्यौहार पर मिट्टी के बर्तन का विशेष महत्व माना जाता है।  सभी विवाहित लड़किया साल भर तक इस त्यौहार का इंतजार करती है। 

करवाचौथ का त्यौहार क्या है

करवा चौथ का त्यौहार पति पत्नी के मजबूत रिश्ते का प्यार है और विश्वास का प्रतिक है।  बहुत सी प्राचीन कथाओं के अनुसरा करवा चौथ की परंपरा देवी देवताओ से चली आ रही है। 

करवा चौथ की कहानी क्या है

एक बार देवी देवताओ के बीच में लड़ाई हो गयी थी और देवताओ की हार हो रही थी।  ऐसे में देवता ब्रह्मदेव के पास गए थे और रक्षा की प्राथना की थी।  ब्रह्मदेव के कहत अनुसरा इस दिन सभी देविओ ने अपने पति के लिए व्रत रखा था और सच्चे दिल से विजय के लिए प्राथना की थी। 

ब्रह्मदेव ने यह वचन दिया था की ऐसा करने से सभी देवताओ की जीत होगी।  बर्ह्मदेव पर कहने पर ऐसा ही किया गया था।  तब से लेकर आज तक कार्तिक माह की चतुर्थी को हर साल करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है।  कथा के अनुसार देवताओ की जीत हुई थी।  उस समय आकाश में चाँद भी निकला हुआ था।  इस ख़ुशी को सुनकर सभी देविओ ने अपना व्रत खोला था। 

मेहंदी का महत्व की है। 

मेहँदी स्वभाग की निशानी मानी जाती है।  भारत में ऐसा माना जाता हैं की जो मेहँदी ज्यादा गहरी होती है प्यार भी उतना गहरा होता है।  आज की जानकारी में करवा चौथ त्यौहार के साथ साथ करवा चौथ कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार दिए गए है।  साथ ही साथ आपको बताने वाले है की इस साल करवा चौथ का त्यौहार कब मनाया जायेगा। 

इस साल करवा चौथ का त्यौहार 13 अक्टूबर को दोपहर २ बजे से मनाया जायेगा और इसका शुभ मुहूर्त 14 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 8 मिनट पर ख़त्म होने वाला है।  साथ ही साथ हम आपके लिए करवा चौथ पर पारंपरिक मेहँदी डिज़ाइन लेकर आये है।  

करवा चौथ के दिन क्या क्या किया जाता है

इस व्रत में भगवान शिव शंकर, माता पार्वती, कार्तिककेय, गणेश और चंद्र देवता की पूजा अर्चना करने का विधान है।  करवा चौथ की कथा सुनने से महिलाओं का सुहाग बना रहता है।  इनके घर में सुख शांति समृद्धि और संतान सुख मिलता है। 

आज का टॉपिक

करवा चौथ कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार डाउनलोड

करवा चौथ 2022 मुहूर्त क्या है

13 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक

करवा चौथ की कथा किन से जुडी हुई है

करवा चौथ की कहानी भगवान ब्रम्हदेव और देव-राक्षस से जुडी हुई है

Conclusion

आज की जानकारी में आपको बताया गया है की इस साल करवा चौथ का त्यौहार किस दिन मनाया जायेगा।  साथ ही साथ आपको बताया गया है की करवा चौथ का त्यौहार हर साल क्यों मनाया जाता है।  इसके साथ साथ आपको ये भी बताया गया है की आप इस साल करवा चौथ कोट्स शायरी स्टेटस और सुविचार कहा से डाउनलोड कर सकते है। आप सभी को एडवांस में करवा चौथ की हार्दिक शुभकामनाये।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme