Good Motto Blog

Raising Values Through Words

करवा चौथ का त्यौहार हर साल कैसे तोडा जाता है। अलग अलग महानगरों में कौन से समय पर आज चाँद निकलने वाला है

karva chauth 2022 time

आज हम आपको बताने वाले है की हम करवा चौथ का त्यौहार कैसे तोड़ते है। करवा चौथ के त्यौहार को भारत के प्रमुख त्यौहार में से एक माना जाता है। जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके है की करवा चौथ का त्यौहार क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे की कहानी क्या है।

जैसा की हम सभी जानते है की पौराणिक कथाओं के अनुसार देवताओ और राक्षसों के बीच में एक महा युद्ध हुआ था लेकिन कही न कही देवताओ की हार होने वाली थी और ये बात हम सभी जानते है। आपको बताना चाहते है की इसका एक ही उपाय था की सभी देवताओ की पत्नियां अगर सच्चे मन से अपने पतियों के लिए व्रत रखती है तो तभी उनके पति युद्ध में जीत सकते है।

इसी बात और कथा को ध्यान में रखते हुए हर साल करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है। लेकिन अब हम आपको बताने वाले है की करवा चौथ का त्यौहार और कह लीजिये की करवा चौथ का फ़ास्ट कैसे तोडा जाता है। अगर आप जानना चाहते है तो हमारे साथ में आखिरी तक जुड़े रहिये।

आपको बताना चाहते है की करवा चौथ के दिन सभी शादी शुदा महिलाये अपने पति के लंबी उम्र को ध्यान देते हुए सारा दिन व्रत रखती है और फिर शाम को चाँद निकलने के बाद ही व्रत तोडा जाता है। बात यही तक ही नहीं है क्योकि चाँद निकलने के कुछ समय पहले पूजा की थाली तैयार की जाती है। इसके बाद छत पर जाकर चाँद देखा जाता है और उसके बाद ही पति का मुख देककर व्रत तोडा जाता है।

इसके अलावा इस दिन हम देखते है की सभी महिलाये शादी वाले दिन की तरह ही सजती है कर फिर मेहँदी भी लगवाई जाती है। आज भी देश में महिलाएं करवा चौथ के दिन दुल्हन की तरह सजती है और हाथो पर मेहँदी से पिया का नाम लिखा जाता है। हर साल इस दिन देश भर में अलग अलग राज्य में करवा चौथ का त्यौहार मनाया जाता है। साथ ही साथ अलग राज्य में चाँद निकलने का समय भी अलग अलग होता है। अगर आप भी अपने राज्य का समय जानते है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते है।

सबसे पहले आपको बताना चाहते है की यूपी में चाँद निकलने का समय क्या है।

मेरठ में रात 8.07 बजे

लखनऊ- 7.53 बजे

कानपुर- 8.02 बजे

वाराणसी- 7.48 बजे

दिल्ली एनसीआर में चाँद निकलने का समय क्या है

नोएडा में रात 8.08 बजे

गाजियाबाद- 8.08 बजे

दिल्ली- 8.09 बजे

गुरुग्राम- 8.21 बजे

आज की जानकारी में आपको मुख्य रूप से बताया गया है की दिल्ली एनसीआर और अन्य इलाको में करवा चौथ पर चाँद निकलने का समय कौन सा है। साथ ही साथ आपको बताया गया है की हर साल करवा चौथ क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे की पौराणिक कथाएं कौन कौन सी है। साथ ही साथ मुख्य जानकारी में आपको बताया गया है की हर साल करवा चौथ का त्यौहार कैसे तोडा जाता है। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आईओ है तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। हमारी जानकारी पड़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद। है। करवा चौथ के बारे में फिर भी आप अगर जानना चाहते है तो आपको बताने का समय आ चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme