Good Motto Blog

Raising Values Through Words

इस शारदीय नवरात्रि/नवरात्रि पर अपने घर पर बनाये खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन

navratri 2022 rangoli design navratri 2022 colors navratri 2022 spring navratri 2022 usa navratri 2022 rangoli design and design navratri 2022 rangoli design app navratri 2022 rangoli design and decor
Navratri 2022 Rangoli Design

नवरात्रि/शारदीय नवरात्री की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाये। इस साल नवरात्री/शारदीय नवरात्री का त्यौहार 26 सितंबर से शुरू है और 5 अक्टूबर दश्हरा के दिन नवरात्री/शारदीय नवरात्री का अवसर समाप्त होने वाला है। ऐसा माना जाता है की नवरात्री के नौ दिन माँ के नौ अवतार के पूजा करने से फल की प्राप्ति होती है।  


नवरात्रि के पावन अवसर पर घर पर बनाये खूबसूरत रंगोली 


नवरात्री के त्यौहार पर हमने अक्सर देखा है की देश के अलग अलग राज्य में नवरात्री/शारदीय नवरात्री पर पूजा के स्थान पर घर की लक्ष्मी द्वारा रंगोली बनायीं जाती है।  अगर आप शादी शुदा महिला है तो आप अपने बच्चो और पति के साथ मिलकर शारदीय नवरात्री के अवसर पर रंगोली बना सकते है। 


ऐसा माना जाता है की नवरात्रि/शारदीय नवरात्रि के नौ दिन पर माँ दुर्गा के अलग अलग नौ अवतार की पूजा अर्चना की जाती है। बहुत से लोग हमारे देश में ऐसे भी है जो पूरे नौ दिन श्रद्धा के साथ माँ की पूजा अर्चना के साथ साथ नौ दिन व्रत रखते है।  वही कुछ लोग ऐसे भी है जो पहले और आखिरी दिन पर माँ दुर्गा का व्रत रकते है।  


अगर आप नवरात्रि/शारदीय नवरात्रि पर रंगोली बनाना चाहते है तो आज की जानकारी में रंगोली डिज़ाइन दी गयी है।  साथ ही साथ हमारे आज के लेख में टुटोरिअल वीडियो भी दी गयी है जिसके माध्यम से आप आसानी से नवरात्रि/शारदीय नवरात्रि की रंगोली बना सकते है।  


सनातम धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है।  9 दिन के चलने वाले नवरात्रि  पर्व के दौरान धर्मावलंबी श्रद्धा के साथ माँ दुर्गा के नौ स्वरुप की पूजा अर्चना करते है।  आप इस दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर रंगोली डिज़ाइन आसानी से बना सकते है।  


नवरात्रि का शुभ अवसर कैसे शुरू होता है 


नवरात्रि शुभ अवसर कलश स्थापना के साथ शुरू होता है।  ऐसे में आप अपने घर में मंदिर के स्थान पर कलश स्थापित करके चारो तरफ खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन बना सकते है।  पूजा घर के अंदर बनाने के लिए यहाँ पर बेस्ट रंगोली डिज़ाइन दी गयी है।  अगर आपको रंगोली बनाने का अनुभव नहीं है तो आप बाजार से आसानी से एक्रेलिक रंगोली घर ला सकते है। एक्रेलिक रंगोली देखने में काफी ज्यादा खूबसूरत होती और बाजार में आसानी से आपके बजट में मौजूद है।  अगर आप माँ दुर्गा का स्वागत फूलो से करना चाहते है तो यहाँ पर फूलो की खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन दी गयी है।   


इस नवरात्रि/शारदीय नवरात्रि पर घर पर बनाये चावल की खूबसूरत रंगोली 


कई बार रंगोली डिज़ाइन में चावल का इस्तेमाल भोई किया जाता है।  अगर आप चाहे तो इस नवरात्रि/शारदीय नवरात्रि पर चावल की खूबसूरत रंगोली बना सकते है। आप फ्लोर पर रंगोली बनाकर उसमे चावल का प्रयोग कर सकते है।  इस रंगोली के बीचो बीच आप दिया भी जलाकर रख सकते है। 


इस नवरात्रि घर पर बनाये खूबसूरत मिरर रंगोली 


आजकल मिरर रंगोली डिज़ाइन भी घर घर में लोकप्रिय है।  आप चाहे तो बड़े ही आसानी से घर में मिरर रंगोली बना सकते है और ये देखने में भी खूबसूरत होती है।  आप अपने घर के द्वार पर चकोर रंगोली डिज़ाइन भी बना सकते है। सिर्फ कुछ रंगो का इस्तेमाल करते हुए आप खूबसूरत रंगोली बना सकते है।  


Conclusion 


आज की जानकारी में आपके लिए विशेष रूप से शारदीय नवरात्रि/नवरात्रि रंगोली डिज़ाइन दी गयी है।  साथ ही साथ ये भी बताया गया है की नवरात्रि की शुरुवात किस प्रकार कलश के साथ की जाती है।  



 

Updated: October 5, 2022 — 3:56 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Good Motto Blog © 2022 Frontier Theme